UP: कोरोना काल में जब्त रेमडेसिविर इंजेक्शन, ऑक्सीजन सिलेंडर के इस्तेमाल का निर्देश: ADG

यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने जीवनरक्षक दवाओं और ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर अहम निर्देश दिया है. (File Photo)

यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने जीवनरक्षक दवाओं और ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर अहम निर्देश दिया है. (File Photo)

Lucknow News: यूपी के एडीजी कानून व्यवस्था, प्रशांत कुमार ने कहा है कि कोर्ट से आदेश लेकर जिला पुलिस जिला प्रशासन के समन्वय करेगी और जरूरतमंदों या सरकारी अस्पतालों और संस्थानों तक इन जीवन रक्षक दवाइयों, उपकरणों को पहुंचाएगी.

  • Share this:

लखनऊ. उत्तर पुलिस ने कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के खिलाफ जंग में एक बड़ा फैसला लिया है, जो मरीजों को थोड़ी राहत दे सकता है. दरअसल उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक, कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार (ADG Law and Order, Prashant Kumar) ने सभी जिला कप्तानों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना काल में कालाबाजारी के दौरान पुलिस कार्यवाही में बरामद किए गए रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remedisivir Injection), पल्स ऑक्सीमीटर व अन्य जीवन रक्षक दवाइयों और ऑक्सीजन गैस सिलेंडर (Oxygen Gas Cylinder) को जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाए. एडीजी के निर्देश के अनुसार जिला पुलिस कोर्ट से आदेश लेकर जिला प्रशासन के समन्वय के साथ जरूरतमंदों को या सरकारी अस्पतालों और संस्थानों तक इन्हें पहुंचाए. ताकि इन जीवन रक्षक दवाइयों, उपकरणों का सही समय पर उपयोग किया जा सके.

एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने अब तक 839 रेमडेविर इंजेक्शन, 240 PIP T 4.5 GM इंजेक्शन, 3 वॉयल्स ऑक्टेमरा इंजेक्शन, 1125 ऑक्सीजन सिलेंडर, 531 ऑक्सीमीटर बरामद किए गए हैं. ये सभी कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की जाती हैं लिहाजा कई शहरों में आपराधिक तत्वों ने इन वस्तुओं की कालाबाजारी करने की तैयारी की थी, जिस पर अलग-अलग जिलों में प्रभावी कार्यवाही की गई है.

Youtube Video

अब पूरे यूपी में 110 आरोपी गिरफ्तार
उन्होंने बताया कि अब तक की गई कार्यवाही में पूरे यूपी में 110 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है. अकेले राजधानी लखनऊ में ही मंगलवार को 10 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं, जिनसे 217 ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद हुए हैं. कल राजधानी लखनऊ के जानकीपुरम 127, गुडंबा में 87, नाका में 5, गोमती नगर विस्तार में 18, ठाकुरगंज में 4, अलीगंज में एक और कृष्णा नगर में 54 सिलेंडर बरामद किए गए हैं. आरोपियों के 3 वाहन भी जब किए गए हैं.

एडीजी एलओ प्रशांत कुमार के मुताबिक सभी जिला कप्तानों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना में इस्तेमाल होने वाली दवाइयों और उपकरणों की कालाबाजारी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए और इस कार्रवाई में बरामद माल को कोर्ट से आदेश लेकर इस्तेमाल में लाया जाए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज