लाइव टीवी

UP में महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस की अनोखी पहल, महिलाओं को मिलेगा PRV

IANS
Updated: December 10, 2019, 2:59 PM IST
UP में महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस की अनोखी पहल, महिलाओं को मिलेगा PRV
राज्य में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध के मद्देनजर पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने आदेश जारी किया है.(प्रतीकात्मक फोटो)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में रात के समय अकेली महिलाओं को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी पुलिस ने ली है. अब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे बीच महिलाओं को पुलिस रेस्पॉन्स व्हीकल (PRV) की सुविधा मिलेगी.

  • IANS
  • Last Updated: December 10, 2019, 2:59 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. देश में बलात्‍कार (Rape) की दिल दहला देने वाली घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं. ऐसे में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बढ़ रही चिंताओं के बीच उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) एक नई सेवा शुरू कर रही है. यूपी में पुलिस रिस्पांस व्हीकल (Police Response Vehicles) अब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे बीच महिलाओं को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाएगी. रात के समय कोई भी अकेली महिला यूपी पुलिस की आपातकालीन सेवा 112 डायल करके पीआरवी को बुला सकती है.

राज्य में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध के मद्देनजर पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने आदेश जारी किया है. डीजीपी ने कहा, 'रात में महिला को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह सेवा शुरू की गई है.  कोई भी महिला इस सेवा का उपयोग अपने गंतव्य तक सुरक्षित रूप से पहुंचने के लिए कर सकती है.'

पीआरवी में दो महिला सुरक्षाकर्मी की तैनाती होंगी. प्रत्येक जिले के पुलिस प्रमुखों को इसके लिए व्यवस्था करने के लिए कहा गया है.

महिला पुलिसकर्मियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

एक आदेश में कहा गया है कि प्रत्येक जिले में जरूरी रूप से दस प्रतिशत पीआरवी में महिला अधिकारियों के पास होनी चाहिए, ताकि पीआरवी महिला को एस्कॉर्ट करते हुए उन्हें उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचा सके. जिला के पुलिस कप्तानों को भी सलाह दी गई है कि वे इन महिला अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करें.

डीजीपी ने पिछले हफ्ते सभी निजी संस्थानों को देर रात ड्यूटी पर तैनात महिला कर्मचारियों की सुरक्षित यात्रा के लिए आवश्यक व्यवस्था करने को कहा था.
ये भी पढ़ें- CAB बिल पास होने पर बोले आजम- लोकतंत्र में दिमाग नहीं, सिर गिने जाते हैं

BHU: संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय से डॉ. फिरोज ने दिया इस्तीफा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 11:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर