होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

Facebook और इंस्टाग्राम पर सुसाइड का पोस्ट डाला तो UP पुलिस के पास आएगा अलर्ट, जानिए फिर...

Facebook और इंस्टाग्राम पर सुसाइड का पोस्ट डाला तो UP पुलिस के पास आएगा अलर्ट, जानिए फिर...

UP News: इस प्रक्रिया की टेस्टिंग के दौरान यूपी पुलिस ने शनिवार को प्रयागराज में एक छात्र की जान भी बचाई.  (File image)

UP News: इस प्रक्रिया की टेस्टिंग के दौरान यूपी पुलिस ने शनिवार को प्रयागराज में एक छात्र की जान भी बचाई. (File image)

UP Police News: प्रयागराज में यूपी पुलिस को ट्विटर के माध्यम से 11वीं कक्षा के छात्र द्वारा परीक्षा में फेल होने के कारण आत्महत्या का प्रयास किए जाने की जानकारी मिली. यूपी पुलिस की सोशल मीडिया सेल ने छात्र से सोशल मीडिया के जरिए ही कहा कि वह ऐसा न करे. साथ ही मेसेज बाक्स में छात्र से उसका मोबाइल नंबर लेकर तुरंत उसकी लोकेशन पता की गई. लोकेशन के आधार पर प्रयागराज पुलिस को तुरंत छात्र से संपर्क कर आवश्यक कार्यवाही के लिए कहा गया.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर अगर कोई खुदकुशी (Suicide) या किसी को मारने के इरादे से जुड़ी पोस्ट डालेगा तो यूपी पुलिस की सोशल मीडिया सेल (UP Police) के पास अमेरिका स्थित फेसबुक मुख्यालय से रियल टाइम अलर्ट आएगा. इस प्रक्रिया की टेस्टिंग के दौरान यूपी पुलिस ने शनिवार को प्रयागराज (Prayagraj) में एक छात्र की जान भी बचाई. इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट डालकर खुदकुशी करने के मामलों का संज्ञान लेते हुए फेसबुक कंपनी से संपर्क किया था.

सोशल मीडिया सेल की तरफ से फेसबुक से कहा गया कि इस तरह के मामलों में कंपनी की तरफ से पुलिस को रियल टाइम अलर्ट किया जाए, जिससे लोगों की जान बचाई जा सके. यूपी पुलिस की सोशल मीडिया सेल के एएसपी राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि फेसबुक व इंस्टाग्राम पर यदि किसी भी व्यक्ति द्वारा आत्महत्या किए जाने से संबंधित पोस्ट किया जाता है, तो फेसबुक कंपनी के अमेरिकन मुख्यालय द्वारा सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेंटर की अधिकृत ई-मेल आईडी और फोन नंबर पर ऐसे पोस्ट करने वाले के संबंध में तत्काल अलर्ट ई-मेल प्रेषित कर फोन से भी जानकारी दी जाएगी.

ट्रायल के दौरान यूपी पुलिस ने प्रयागराज में बचाई एक छात्र की जान

ट्रायल के दौरान यूपी पुलिस ने प्रयागराज में बचाई एक छात्र की जान

एएसपी राहुल श्रीवास्तव के मुताबिक, फेसबुक और इंस्टाग्राम की ओर से यूपी पुलिस को सुसाइड नोट लिखने वाले शख्स की पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. कंपनी की ओर से ऐसे व्यक्ति का फोन नंबर उपलब्ध करवाया जाता है. ऐसे व्यक्ति की लोकेशन व अन्य जानकारियों को रियल टाइम जुटाने के लिए सोशल मीडिया सेल को यूपी एसटीएफ के सर्वर से जोड़ा गया है. जहां से तत्काल ही ऐसे व्यक्ति की रियल टाइम लोकेशन, नाम पता व अन्य जानकारियां मिल जाती हैं. जिसको संबंधित जिले व थाने की पुलिस से साझा कर जान बचाई जा सकती है.

प्रयागराज में बचाई गई छात्र की जान
प्रयागराज में यूपी पुलिस को ट्विटर के माध्यम से 11वीं कक्षा के छात्र द्वारा परीक्षा में फेल होने के कारण आत्महत्या का प्रयास किए जाने की जानकारी मिली. यूपी पुलिस की सोशल मीडिया सेल ने छात्र से सोशल मीडिया के जरिए ही कहा कि वह ऐसा न करे. साथ ही मेसेज बाक्स में छात्र से उसका मोबाइल नंबर लेकर तुरंत उसकी लोकेशन पता की गई. लोकेशन के आधार पर प्रयागराज पुलिस को तुरंत छात्र से संपर्क कर आवश्यक कार्यवाही के लिए कहा गया. प्रयागराज के एसपी यमुनापार ने छात्र से मुलाकात कर उसे समझाया व उचित परामर्श दिया. छात्र द्वारा आश्वासन दिया गया कि वह भविष्य में इस प्रकार का कोई कृत्य नहीं करेगा.

Tags: Allahabad news, Facebook Page, Instagram Post, Lucknow news, Social media post, Suicide Case, Up crime news, UP news, UP Police उत्तर प्रदेश, Yogi government

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर