लाइव टीवी

UP के नेता, अफसर भी बिजली बिल भरने में लचर, सरकारी आवासों में लगेंगे प्रीपेड मीटर: ऊर्जा मंत्री

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 29, 2019, 11:41 AM IST
UP के नेता, अफसर भी बिजली बिल भरने में लचर, सरकारी आवासों में लगेंगे प्रीपेड मीटर: ऊर्जा मंत्री
उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ने कहा है कि प्रदेश में नेता और अफसरों का बिजली बिल भरने का रिकॉर्ड बेहतर नहीं है.

ऊर्जा मंत्री (Power Minister) श्रीकांत शर्मा के अनुसार राज्य में एक लाख प्रीपेड मीटर (Prepaid Metre) के ऑर्डर दे दिए गए हैं. जैसे-जैसे ये मीटर आते जाएंगे, सरकारी आवासों में लगते जाएंगे. उन्होंने कहा कि सभी प्रतिष्ठित व्यक्तियों से भी अपने यहां प्रीपेड मीटर लगाने की अपील की जाएगी.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकांत शर्मा (Shrikant Sharma) ने कहा है कि राज्य में नेता और सरकारी अधिकारियों का रिकॉर्ड भी बिजली बिल (Electricity Bill) भरने में बेहतर नहीं है. इसे ध्यान में रखते हुए नेताओं और अधिकारियों के सरकारी आवास पर प्रीपेड मीटर लगाने का फैसला किया गया है. ऊर्जा मंत्री के अनुसार राज्य में एक लाख प्रीपेड मीटर के ऑर्डर दे दिए गए हैं. जैसे-जैसे ये मीटर आते जाएंगे, सरकारी आवासों में लगते जाएंगे. उन्होंने कहा कि सभी प्रतिष्ठित व्यक्तियों से भी अपने यहां प्रीपेड मीटर लगाने की अपील की जाएगी. श्रीकांत शर्मा के अनुसार उत्तर प्रदेश में सरकारी विभागों और आधिकारिक आवासों पर करीब 13,000 करोड़ रुपये का बकाया है. इसकी वसूली के लिए राज्य सरकार ने किश्तों में भुगतान का विकल्प दिया है.

खुल रहे हैं विशेष थाने, अतिरिक्त फोर्स की तैनाती
श्रीकांत शर्मा के अनुसार प्रदेश में बिजली चोरी रोकने के लिए पांचों डिस्कॉम के तहत 75 थाने खोले जा रहे हैं. इसके लिए सरकार ने 2,050 पदों का सृजन किया है. अब तक 68 थाने खुल चुके हैं. इनमें तैनात पुलिसकर्मियों के लिए वेतन और दूसरे खर्चों का भार पावर कॉरपोरेशन खुद उठाएगा.

उन्होंने बताया कि इन थानों के लिए 75 निरीक्षक, 375 उपनिरीक्षक, 675 मुख्य आरक्षी, 150 मुख्य आरक्षी कंसोल ऑपरेटर और 675 सिपाहियों के पद मंजूर किए गए हैं. इन थानों में तैनात पुलिसकर्मियों और अन्य कर्मचारियों का काम जिले के हर इलाके में बिजली रोकना है.

ये भी पढ़ेंं:

वाराणसी: बदमाश को पकड़ने गई पुलिस टीम को पेड़ से बांधकर पीटा, जमकर पथराव

हापुड़: भरभराकर गिरा दुकान का छज्जा, मलबे में दबकर मजदूर की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 10:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...