लाइव टीवी

एमडी ने साधारण यात्री बनकर किया रोडवेज बस में सफर, खामियां देख हुए नाराज
Lucknow News in Hindi

Mohd Shabab | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 10, 2020, 12:52 PM IST
एमडी ने साधारण यात्री बनकर किया रोडवेज बस में सफर, खामियां देख हुए नाराज
यूपी रोडवेज के एमडी राजशेखर ने किया औचक निरीक्षण

दरअसल, परिवहन विभाग के एमडी राजशेखर ने रविवार को रोडवेज बसों की हकीकत को खुद परखा. एमडी के औचक निरीक्षण में उन्हें बस की खिड़की गायब मिली तो उन्होंने दो लोगों को निलंबित दिया.

  • Share this:
लखनऊ. यूपी रोडवेज (UP Roadways) में सुधार हो सके इसके लिए लगातार प्रयास किये जाते रहे हैं, लेकिन फिर भी टूटी खिड़की, फटे सीट कवर और बिना ड्रेस के बस चलाते ड्राइवर ही प्रदेश के सबसे प्रॉफिट वाले विभाग की पहचान है. लेकिन ये सारी खामियां उस वक्त बस के ड्राइवर औऱ कंडक्टर को भरी पड़ गई जब विभाग के एमडी राजशेखर (Rajshekhar) ने खुद बस में सफर किया. बस में खामियां देखकर एमडी साहब भड़क उठे. इतना ही नहीं कईयों पर गाज भी गिरी.

बाराबंकी से लखनऊ तक किया सफर

दरअसल, परिवहन विभाग के एमडी राजशेखर ने रविवार को रोडवेज बसों की हकीकत को खुद परखा. एमडी के औचक निरीक्षण में उन्हें बस की खिड़की गायब मिली तो उन्होंने दो लोगों को निलंबित दिया. एमडी ने बाराबंकी से पॉलीटेक्निक चौराहे तक बस से सफर किया. इस दौरान अयोध्या से चली अकबरपुर डिपो की बस संख्या यूपी 45टी 5891 लखनऊ आ रही थी. एमडी उसमें बाराबंकी से बस में सवार हो गए. बस ड्राइवर और कंडक्टर उन्हें पहचान नहीं पाए. उन्हें आम यात्री की तरह टिकट दिया और बैठने को कहा. राजशेखर भी यात्री की तरह बस में बैठे. टिकट बनवाकर सफर किया और उसके बाद बस की स्थिति देखी. कर्मचारियों का व्यवहार भी परखा. बस में उस समय कुल 17 यात्री मौजूद थे. उन आमजन से फीडबैक भी लिया और जब तक बस ड्राइवर और कंडक्टर ये समझ पाते कि बैठा हुआ व्यक्ति उनका सुपर बॉस है तब तक कमियों पर राजशेखर एक्शन ले चुके थे.



इन्हें किया निलंबित



बस की खिड़की में शटर गायब मिला और हर जगह गंदगी दिखी. मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि बस कंडक्टर टिकट बना रहा था. ड्राइवर ने नेम प्लेट और वर्दी नहीं पहनी थी. हालांकि बस में मेडिकल किट और अग्निशमन यंत्र मौजूद था. निरीक्षण के बाद एमडी ने लापरवाह अकबरपुर डिपो के बॉडी मैकेनिक को निलंबित कर दिया. वहीं अकबरपुर डिपो के ग्रुप इंचार्ज को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई. बस के खराब रखरखाव के लिए एआरएम अकबरपुर डिपो और एसएम आजमगढ़ को नोटिस जारी की गई है. एमडी ने सभी आरएम को 31 मार्च तक हर बस में डस्टबिन रखवाने के निर्देश दिए. एमडी ने कहा कि वह हर महीने बस में सफर करके यात्री सुविधा परखेंगे.

महीने में दो बार बसों के निरीक्षण का निर्देश

आरएम और एसएम एक महीने में दो बार बसों का निरीक्षण करेंगे. जिसका विडियो बनाकर एमडी को देंगे. हालांकि चालक तय गति सीमा पर वाहन चलाते मिले तो एमडी ने ड्राइवर की पीठ भी थपथपाई. चालक, परिचालक से बात करके उनकी भी समस्याओं को सुना.

बस के औचक निरीक्षण में मिलीं ये खामियां

चालक ने नामित वर्दी (शर्ट) नहीं पहना था
कुछ खिड़कियों से कांच और लेचेस गायब मिला
बस के अंदर रेलिंग / होल्डिंग कुछ हिस्सों में गायब मिली
लटका हुआ इमरजेंसी डोर
कई जगहों पर सीट कवर फटे हुए
बस के अंदर कचरा और गंदगी
ज्यादातर बसें बाराबंकी न्यू बस स्टेशन में प्रवेश करने के बाजाए बाहर से ही निकलती मिलीं

ये भी पढ़ें:योगी के मंत्री बोले- मुस्लिम औरतें बुर्का पहनती हैं, क्योंकि वे शूपर्णखा की वंशज हैं

रामपुर: तीन तलाक के बाद पत्नी पर मिट्टी का तेल छिड़ककर जिंदा जलाया, हालत गंभीर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 12:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading