Assembly Banner 2021

भारत के सभी राज्यों में कोरोना से लड़ रहा यूपी का सैनेटाइजर, 27 लाख लीटर से ज्यादा की सप्लाई

क्या कार में सुरक्षित रहता है सैनिटाइजर

क्या कार में सुरक्षित रहता है सैनिटाइजर

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का सैनेटाइजर कश्मीर से कन्याकुमारी और गुजरात से मणिपुर तक सभी राज्यों में सप्लाई हो रहा है. उत्तर प्रदेश करीब 27 लाख लीटर से ज्यादा सैनेटाइजर निर्यात कर चुका है.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना (COVID-19) के खिलाफ जंग में पूरा देश चौथे लॉकडाडन (Lockdown) के दौर में प्रवेश कर चुका है. काम धंधे ठप है और देश के सामने प्रवासी मजदूरों की घर वापसी सबसे बड़ी समस्या बनकर उभरी है. इन्हीं चुनौतियों के बीच उत्ता प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) आपदा के इस दौर में नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश का सैनेटाइजर कश्मीर से कन्याकुमारी और गुजरात से मणिपुर तक सभी राज्यों में सप्लाई हो रहा है. उत्तर प्रदेश करीब 27 लाख लीटर से ज्यादा सैनेटाइजर निर्यात कर चुका है.

चीनी मिलों से लेकिर 37 कंपनियां जुटीं बनाने में

उत्तर प्रदेश के आबकारी और चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि प्रदेश में कुल 86 कंपनियों, जिनमें 27 चीनी मिल, 12 डिस्टलियां, 37 सैनेटाइजर कंपनियों और 10 अन्य संस्थान शामिल हैं में सैनेटाइजर का उत्पादन हो रहा है. यूपी से 28 राज्यों में अब तक 27 लाख 20 हजार 607 लीटर सैनेटाइजर का निर्यात किया जा चुका है. विभाग के अनुसार यूपी की कुल उत्पादन क्षमता 3 लाख लीटर से अधिक की है. रोज करीब सवा 2 लाख लीटर का उत्पादन हो रहा है. विभाग के अनुसार प्रदेश में अब तक लगभग 61 लाख 81 हजार 114 लीटर सैनेटाइजर का कुल उत्पादन हुआ है.

विभागों को हुई मुफ्त सप्लाई



यही नहीं इस समय 44 लाख 95 हजार 59 सैनेटाइजर पैक होकर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. कुल 52 लाख 19 हजार 079 पैकिंग की सप्लाई की जा चुकी है. यही नहीं विभाग की तरफ से स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग और नगर निकायों को भरपूर मात्रा में सैनेटाइजर नि:शुल्क भी उपलब्ध कराया गया है.

इनपुट: अनामिका सिंह

ये भी पढ़ें:

प्रवासी मजदूरों के लिए बसों को अनुमति को लेकर यूपी में सियासत तेज

आगरा: सेंट्रल जेल को 5 दिनों से है 16 सैंपल की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज