लाइव टीवी

सीएम योगी के निर्देश पर LU पेपर लीक मामले की जांच में लगाई गई यूपी एसटीएफ

Ajayendra Rajan | News18 Uttar Pradesh
Updated: December 12, 2019, 9:50 PM IST
सीएम योगी के निर्देश पर LU पेपर लीक मामले की जांच में लगाई गई यूपी एसटीएफ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर लखनऊ यूनिवर्सिटी पेपर लीक मामले की जांच में एसटीएफ को भी लगा दिया गया है.

बता दें एलयू के लॉ डिपार्टमेंट (Law Department) के एक प्रोफेसर (Professor) ने परीक्षार्थी को फोन पर परीक्षा से पहले ही पूरा पेपर नोट करा दिया. परीक्षा देने के बाद परीक्षार्थी ने बकायदा फोन कर प्रोफेसर को धन्यवाद दिया. बुधवार को दोनों के बीच हुई फोन पर बातचीत का ऑडियो वायरल (Audio Viral) हो गया.

  • Share this:
लखनऊ. लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) में एलएलबी तृतीय वर्ष के पेपर लीक मामले को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंभीर रुख अख्तियार किया है. सीएम योगी के निर्देश पर इस पूरे मामले की जांच में एसटीएफ को भी पूरा सहयोग देने को कहा गया है. बता दें एलयू के लॉ डिपार्टमेंट (Law Department) के एक प्रोफेसर (Professor) ने परीक्षार्थी को फोन पर परीक्षा से पहले ही पूरा पेपर नोट करा दिया. परीक्षा देने के बाद परीक्षार्थी ने बकायदा फोन कर प्रोफेसर को धन्यवाद दिया. बुधवार को दोनों के बीच हुई फोन पर बातचीत का ऑडियो वायरल (Audio Viral) हो गया. एलएलबी के थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा से पूर्व पेपर लीक करने का ऑडियो वायरल होने के बाद एलयू में बवाल मच गया है. देर शाम यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर (वीसी) एस.के शुक्ल ने पेपर आउट करने आरोप में शामिल दो प्रोफेसरों को निलंबित कर दिया. इसके साथ ही कुलपति ने एलएलबी थर्ड सेमेस्टर की सभी परीक्षाएं रद्द कर दी.

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि लखनऊ युनिवर्सिटी में एलएलबी तृतीय वर्ष के पेपर लीक मामले में दर्ज एफआईआर के उपरान्त अब एसटीएफ टीम सम्पूर्ण मामले की जांच में सहयोग करेगी. उन्होंने कहा कि पेपर लीक प्रकरण में पाये जाने वाले दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जागी.

इससे पहले यूनिवर्सिटी की तरफ से सिटी लॉ कॉलेज पर पांच लाख रुपए के जुर्माने के साथ ही कॉलेज का सेंटर भी हटा दिया गया है. वहीं पूरे प्रकरण की जांच सीबीसीआईडी (CBCID) से कराने के सिफारिश के साथ ही जांच के लिए दो प्रोफेसरों की कमेटी भी गठित कर दी गई है. ऑडियो पर कार्रवाई के लिए पुलिस को एफआईआर की संस्तुति (सिफारिश) भी की गई है. इसके अलावा कॉलेज के खिलाफ परीक्षा के नियमों की अनदेखी करने के आरोप में भी एफआईआर दर्ज कराई गई है.

क्या है पूरा मामला

सोशल मीडिया में वायरल कई ऑडियो में शेखर अस्पताल की संचालिका डॉ. ऋचा मिश्रा एलयू के प्रोफेसर को उनके मोबाइल पर यूनिवर्सिटी के अन्य शिक्षकों का नाम लेते हुए प्रश्न पत्र बताने के लिए धन्यवाद कर रही हैं. साथ ही ऑडियो में वो कह रही हैं कि उन्हें जितने प्रश्न बताए गये थे, सभी आये हैं. ऑडियो में वो बकायदा यूनिवर्सिटी के विधि संकाय ( लॉ डिपार्टमेंट) से जुड़े शिक्षकों के नाम ले रही हैं. साथ ही प्रापर्टी लॉ और कामर्शियल टैक्स पेपर का भी नाम ले रही हैं.

ऑडियो में डॉ. ऋचा मिश्रा कामर्शियल लॉ के पेपर बनाने वाले शिक्षक के बारे में भी पूछ रही हैं. एक ऑडियो में वो यह कहते हुए सुनाई दे रही हैं कि वाइस चांसलर मेरे घर के हैं, अगर फेल हो गई तो बहुत बदनामी होगी. सर, आप कुछ करिए. एक ऑडियो में वो यह कहते हुए सुनाई दे रही हैं कि कुछ अलग से खर्चा लगे तो मैं करने के लिए तैयार हूं, मुझे कोई प्रॉब्लम नहीं है. आप ही सर बात कर लीजिए.

बता दें कि डॉ. ऋचा मिश्रा एलएलबी थर्ड ईयर की स्टूडेंट हैं. वर्तमान में वो सिटी लॉ कालेज में परीक्षा दे रही हैं. वॉयरल ऑडियो के संबंध में डॉ. ऋचा मिश्रा से संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनसे संपर्क स्थापित नहीं हो सका.पूर्व डीन प्रो. आरके सिंह, डॉ अशोक सोनकर निलंबित
ऑडियो वायरल के बाद देर शाम को यूनिवर्सिटी के वीसी एसके शुक्ला ने अपने आवास पर प्रेस कान्फ्रेंस बुलाकर कहा कि वॉयरल ऑडियो में लॉ संकाय दो शिक्षक प्रो. आरके सिंह और एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अशोक सोनकर को निलंबित कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि एलएलबी थर्ड ईयर की सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. जल्द ही एग्जाम की नई तिथि घोषित की जाएगी. निलंबित दोनों प्रोफेसर पर पेपर बनाने और परीक्षा कोऑर्डिनेंशन की जिम्मेदारी थी.

दो सदस्यीय कमेटी करेगी पूरे मामले की जांच
वीसी एसके शुक्ला ने बताया कि यूनिवर्सिटी स्तर पर जांच के लिए रिटायर्ड प्रोफेसर एसके द्विवेदी और प्रो. चमन मल्होत्रा की कमेटी गठित कर दी गई है. वीसी ने बताया कि फ्लाइंग स्क्वॉड को भी नोटिस जारी की जा रही है कि उन्होंने निरीक्षण सही तरीके से क्यों नहीं किया?

ये भी पढ़ें:

लॉ पेपर लीक: छात्रा ने प्रोफेसर से कहा- VC मेरे घर का, फेल हुई तो बदनामी होगी

BHU के राजीव गांधी साउथ कैंपस का बदलेगा नाम, भड़की कांग्रेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 9:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर