अनुपूरक बजट: अयोध्या में भव्य दीपोत्सव के लिए 6 करोड़ का प्रस्ताव

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव के आयोजन के लिए 6 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए है. इसके अलावा प्रदेश में विभिन्न पर्यटन स्थलों के विकास हेतु 100 करोड़ रुपए का प्रावधान भी किया गया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 23, 2019, 1:40 PM IST
अनुपूरक बजट: अयोध्या में भव्य दीपोत्सव के लिए 6 करोड़ का प्रस्ताव
अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की फाइल फोटो
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 23, 2019, 1:40 PM IST
प्रदेश की योगी सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में अपना तीसरा अनुपूरक बजट पेश किया. वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 13 हज़ार 5 सौ 94 करोड़ 87 लाख रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया. इस बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर और पर्यटन पर खासा जोर दिया गया है.

प्रदेश में पर्यटन सूचना एवं प्रसार हेतु 5 करोड़ रुपए का प्रावधान है. अयोध्या में भव्य दीपोत्सव के आयोजन के लिए 6 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए है. इसके अलावा प्रदेश में विभिन्न पर्यटन स्थलों के विकास हेतु 100 करोड़ रुपए का प्रावधान भी किया गया है. जिला योजना अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों के विकास हेतु 5 करोड़ रुपए, ईको टूरिज्म के विकास हेतु 5 करोड़, जनपद मिर्जापुर स्थित विंध्यवासिनी देवी धाम के पर्यटन विकास हेतु 10 करोड़ और जनपद उन्नाव में स्थित राजा राव राम बक्श सिंह पार्क में अवस्थापना सुविधाओं की सृजन हेतु 2 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है.

अनुपूरक बजट में यूपी के विभिन्न एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए 1824 करोड़ रुपये वित्तीय आवंटन

उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग नीति-2014 के तहत भूमि मूल्य पर दी जाने वाली छूट के लिए 20 करोड़ आवंटित किया गया है. इसके अलावा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए वित्तीय संस्थाओं से लिए गए ऋण पर देय ब्याज हेतु 12 करोड़ 70 लाख का आवंटन किया गया है. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए वित्तीय संस्थाओं से लिए गए ऋण पर देय ब्याज हेतु 46 करोड़ 27 लाख का अतिरिक्त आवंटन किया गया है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के लिए 850 करोड़ का अतिरिक्त आवंटन किया गया है. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के लिए 1150 करोड़ का अतिरिक्त आवंटन किया गया है. गंगा एक्सप्रेसवे की डीपीआर हेतु 15 करोड़ का आवंटन प्रस्तावित है.

ये भी पढ़ें:

अखिलेश यादव से छिनेगी Z-Plus श्रेणी की 'ब्लैक कैट' सुरक्षा
आज़म खान को एक और झटका, मदरसा आलिया और दारुल अवाम की लीज रद्द
First published: July 23, 2019, 1:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...