होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

UP News: गणतंत्र दिवस परेड में यूपी ने किया कमाल, उत्तर प्रदेश को मिला बेस्ट झांकी का अवॉर्ड

UP News: गणतंत्र दिवस परेड में यूपी ने किया कमाल, उत्तर प्रदेश को मिला बेस्ट झांकी का अवॉर्ड

UP tableau: 26 जनवरी की परेड में यूपी की झांकी ने बाजी मार ली है और बेस्ट झांकी का अवॉर्ड दिया गया है. (फोटो क्रेडिट- एएनआई)

UP tableau: 26 जनवरी की परेड में यूपी की झांकी ने बाजी मार ली है और बेस्ट झांकी का अवॉर्ड दिया गया है. (फोटो क्रेडिट- एएनआई)

UP Tableau News: गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर दिल्ली के राजपथ पर आयोजित परेड में उत्तर प्रदेश ने कमाल कर दिया. 26 जनवरी के मौके पर आयोजित परेड में शामिल राज्यों की झांकियों में उत्तर प्रदेश ( best state tableau of Republic Day parade 2022) ने बाजी मार ली है और यूपी को सबसे बेस्ट स्टेट झांकी (UP tableau) का अवॉर्ड मिला है. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि कई राज्यों की झांकी में उत्तर प्रदेश की झांकी पहले स्थान पर रही है. वहीं, पॉपुलर च्वाइस कैटेगरी में महाराष्ट्र ने बाजी मारी है और उसे पहला स्थान मिला है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ: गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर दिल्ली के राजपथ पर आयोजित परेड में उत्तर प्रदेश ने कमाल कर दिया. 26 जनवरी के मौके पर आयोजित परेड में शामिल राज्यों की झांकियों में उत्तर प्रदेश ( best state tableau of Republic Day parade 2022) ने बाजी मार ली है और यूपी को सबसे बेस्ट स्टेट झांकी (UP tableau) का अवॉर्ड मिला है. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि कई राज्यों की झांकी में उत्तर प्रदेश की झांकी पहले स्थान पर रही है. वहीं, पॉपुलर च्वाइस कैटेगरी में महाराष्ट्र ने बाजी मारी है और उसे पहला स्थान मिला है.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी है कि गणतंत्र दिवस परेड 2022 की सर्वश्रेष्ठ स्टेट झांकी के रूप में उत्तर प्रदेश को चुना गया है. वहीं, पॉपुलर च्वाइस कैटेगरी में महाराष्ट्र जीता है, जबकि सीआईएसएफ अर्धसैनिक बलों के मार्चिंग दस्तों में सबसे श्रेष्ठ आंका गया है. इसके अलावा, गणतंत्र दिवस परेड 2022 के दौरान भारतीय नौसेना को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल के रूप में चुना गया है. लोकप्रिय पसंद श्रेणी यानी पॉपुलर च्वाइस कैटेगरी में भारतीय वायु सेना ने बाजी मारी है. वहीं, शिक्षा मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय को मंत्रालयों के बीच संयुक्त विजेता घोषित किया गया है.

यूपी की झांकी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और काशी की संस्कृति को दिखाया गया था. बता दें कि इस बार गणतंत्र दिवस परेड पर देश के 12 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियों को शामिल किया गया था. उत्तर प्रदेश की झांकी में इस बार काशी दर्शन का कॉन्सेप्ट था. उत्तर प्रदेश की झांकी में आध्यात्मिक नगरी वाराणसी केंद्र में रही और झांकी में बनारस के घाटों से लेकर काशी विश्वनाथ धाम तक की शानदार झलक प्रस्तुत की गई.

जनपथ पर रिपब्लिक डे परेड में यूपी की झांकी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को काफी खूबसूरत तरीके से दिखाया गया. उत्तर प्रदेश की झांकी की शुरुआत प्राचीन काशी विश्वनाथ मंदिर के एक मॉडल से हुई. बताया जाता है कि होलकर साम्राज्य की महारानी अहिल्याबाई होलकर ने 1780 के आसपास इस मंदिर का निर्माण किया था.

जैसे-जैसे झांकी राजपथ पर बढ़ती गई, उसके साथ बजते गीत ने नए काशी विश्वनाथ धाम के प्रदर्शन के बीच यह बयां किया कि इसने कैसे श्रद्धालुओं को मंदिर और गंगा के बीच सीधा संपर्क दिया है. झांकी में काशी विश्वनाथ धाम के तीन प्रवेश द्वारों की झलक भी पेश की गई. इसमें एक तरफ बनारस के लोकप्रिय घाट नजर आए, जिन पर पंडे और आम श्रद्धालु पूजा-अर्चना करते दिखे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महत्वाकांक्षी काशी विश्वनाथ धाम परियोजना के पहले चरण को बीते साल 13 दिसंबर को जनता को समर्पित किया था. इस परियोजना के जरिये दुनिया के सबसे प्राचीन शहरों में शुमार वाराणसी में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. (इनपुट एजेंसी)

Tags: Lucknow news, ​​Uttar Pradesh News

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर