यूपी में डच तकनीक से सस्ती और कम समय में बनेंगीं सड़कें: मुख्य सचिव

News18Hindi
Updated: November 14, 2017, 6:50 PM IST
यूपी में डच तकनीक से सस्ती और कम समय में बनेंगीं सड़कें: मुख्य सचिव
नीदरलैंड के राजदूत से चर्चा के दौरान मुख्य सचिव राजीव कुमार.
News18Hindi
Updated: November 14, 2017, 6:50 PM IST
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने मंगलवार को कहा कि प्रदेश में डच सहयोग से कम लागत एवं कम समय में अच्छी सड़कों के निर्माण के लिए 8 और 9 दिसम्बर को राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला आयोजित की जाएगी.

इस कार्यशाला में टेक्नोलाॅजी पार्टनर के साथ ही भारत सरकार के मंत्री और टेक्निकल एक्सपर्ट सहित करीब 200 प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि यूपी देश का पहला प्रदेश बनेगा, जहां सड़क बनाने में पर इस तरह की नई तकनीक का प्रयोग किया जाएगा. जिसमें लागत और समय दोनों ही कम लगते हैं.

उन्होंने कहा कि लखनऊ मेट्रो निर्धारित समय में पूरा कर यूपी अन्य मामलों में भी अग्रणी प्रदेश है. यहां प्रदेश में नवीन तकनीकी का प्रयोग कर पात्र लाभार्थियों को कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत प्रशिक्षण भी दिलाया जोयेगा.

मुख्य सचिव से मंगलवार को शास्त्री भवन में नीदरलैंड के राजदूत Alphonsus Stoelinga के साथ प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात की.

उन्होंने कहा कि प्रदेश के 7 शहरों को स्मार्ट सिटी योजनान्तर्गत चयनित कराकर चयनित शहरों का विकास कराया जा रहा है. राजदूत ने प्रदेश के विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं की सराहना करते हुये कहा कि यूपी में विकास योजनाओं की गति से आभास हो रहा है कि ये देश का प्रथम प्रदेश बनेगा.

उन्होंने कहा कि नगर विकास, व्यावसायिक शिक्षा, लोक निर्माण एवं अन्य विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में और अधिक गति लाने हेतु नीदरलैंड पूरा सहयोग करेगा.

वार्ता में प्रमुख सचिव, नगर विकास मनोज कुमार सिंह, सचिव व्यावसायिक एवं प्राविधिक शिक्षा भुवनेश कुमार, विशेष सचिव, लोक निर्माण डॉ राजशेखर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण तथा नीदरलैंड के प्रतिनिधिमण्डल के सदस्य भी उपस्थित थे.
First published: November 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर