लाइव टीवी

कुशीनगर एयरपोर्ट को शुरू करने की कवायद तेज

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 29, 2018, 8:37 AM IST
कुशीनगर एयरपोर्ट को शुरू करने की कवायद तेज
न्यूज18 फोटो

यूपी के कुशीनगर एयरपोर्ट को विकसित करने की कवायद तेज हो गई है.

  • Share this:
बौद्ध धर्म के महत्वपूर्ण स्थलों में से एक कुशीनगर को एअरलाईन सुविधाओं से जोड़ने के लिए कवायद तो 1995 से ही चल रही है लेकिन 23 साल बीतने के बाद भी एअरपोर्ट का काम अभी भी अधूरा है. लेकिन अब कुशीनगर के कसया नगर स्थित इंटरनेशनल एअरपोर्ट को विकसित करने की पहल शुरू हुई है,  जिससे जल्द एअरपोर्ट के शुरू होने की संभावना जगी है.

एअरपोर्ट के बाउन्ड्री वॉल का काम लगभग पूरा हो गया है और एटीसी बिल्डिंग के काम भी जल्द पूरी होने की उम्मीद की जा रही है. इसके लिए पर्याप्त बजट भी जिला प्रशासन के पास उपलब्ध है. कुशीनगर इंटरनेशनल एअरपोर्ट में जिस गति से निर्माण कार्य चल रहा है उससे संभावना है कि 2019 से पहले यहां से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाईट उड़ने लगेंगी.

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कहा कि कुशीनगर इंटरनेशनल एअरपोर्ट का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और जो काम बचा है उसे भी दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य है.

रन वे बनने के बाद संबंधित विभाग के अधिकारी विमान उतारकर इसकी जांच भी कर चुके हैं जिसमें सब कुछ सही पाया गया है. हाल ही में समाप्त हुए यूपी समिट में पीएम मोदी ने कुशीनगर एअरपोर्ट पर निवेश करने के लिए आह्वान किया था.

बहरहाल, इस एअरपोर्ट के शुरू होने से जहां कुशीनगर में पर्यटन बढ़ेगा तो वहीं स्थानीय स्तर पर भारी संख्या में रोजगार का भी सृजन होगा जिससे क्षेत्र का विकास होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2018, 8:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...