UP में वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर, ये किया तो नहीं कटेगा भारी-भरकम चालान

यूपी के यातायात निदेशालय (Traffic Directorate) ने अहम सर्कुलर (Circular) जारी किया है, जिसे आम वाहन चालकों को राहत मिलने की उम्मीद है

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 13, 2019, 2:46 PM IST
UP में वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर, ये किया तो नहीं कटेगा भारी-भरकम चालान
यूपी यातायात निदेशालय ने अहम सर्कुलर जारी किया है. (सांकेतिक तस्वीर)
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 13, 2019, 2:46 PM IST
लखनऊ. नए मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act) को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) पशोपेश में है. परिवहन मंत्री ने कहा है कि सरकार ये कोशिश कर रही है कि हर मामले में समन जारी या चालान न किया जाए. फिलहाल नए मोटर व्हीकल एक्ट के अंतर्गत ऑन द स्पॉट चालान (On The Spot Challan) नहीं हो रहा है. उधर अब यूपी के यातायात निदेशालय (Traffic Directorate) ने अहम सर्कुलर (Circular) जारी किया है, जिसे आम वाहन चालकों को राहत मिलने की उम्मीद है.

यातायात निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला कप्तानों, आईजी, एडीजी के लिए ये सर्कुलर जारी किया है. इसमें कहा गया है कि केवल कागजात चेक करने के लिए वाहनों को न रोका जाए. अगर कोई ट्रैफिक नियम तोड़ता दिखे तो उसके कागजात चेक किए जा सकते हैं. इसी तरह बिना हेलमेट, सीट बेल्ट नहीं लगाने वाले, यातायात नियमों और संकेतों को तोड़ने वालों के कागजात चेक किए जा सकते हैं.

Circular
यातायात निदेशालय का सर्कुलर


नियम उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से की जाए

सर्कुलर में कहा गया है कि टू-व्हीलर के साथ ही फोर-व्हलर विशेष तौर पर एसयूवी आदि बड़े वाहनों की चेकिंग पर भी ध्यान दिया जाए. जो भी यातायात नियमों का उल्लंघन करता है, उसके खिलाफ प्रवर्तन की कार्रवाई निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से की जाए.

उधर यूपी सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा है कि जुर्माने (चालान) में राहत देने के लिए नए मोटर व्हीकल एक्ट का सरकार अध्ययन कर रही है. देखा जा रहा है कि लोगों को सुविधा देने के लिए सरकार कहां-कहां राहत दे सकती है. लेकिन साथ ही उन्होंने साफ किया कि सरकार लोगों की जान और माल की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करेगी.

(इनपुट: ऋषभ मणि त्रिपाठी)
Loading...

ये भी पढ़ें:

ये फेविकोल का एड नहीं, मुजफ्फरनगर के छात्रों का मौत से खेलते हुए रोज का सफ़र है

आजम की पत्नी और बहन पर लगा फांसी घर की जमीन पर कब्जे का आरोप, जांच शुरू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 2:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...