Corruption में फंसे यूपी के दो IPS अजयपाल शर्मा और हिमांशु कुमार, FIR दर्ज, लटकी निलंबन की तलवार

आईपीएस हिमांशु कुमार और आईपीएस अजयपाल शर्मा
आईपीएस हिमांशु कुमार और आईपीएस अजयपाल शर्मा

IPS अजय पल शर्मा और हिमांशु कुमार के साथ ही कथित पत्रकार चंदन राय, स्वप्निल राय और अतुल शुक्ला का नाम भी FIR में शामिल है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 23, 2020, 9:40 AM IST
  • Share this:
मेरठ/लखनऊ. भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे यूपी के दो आईपीएस अफसर अजय पाल शर्मा (IPS Ajay Pal Sharma) और हिमांशु कुमार (IPS HImanshu KUmar) की मुश्किलें बढ़ गई हैं. दोनों अफसरों के खिलाफ विजिलेंस (मेरठ सेक्टर) ने एफआईआर (FIR) दर्ज करवाई है. आईपीएस अजय पल शर्मा और आईपीएस हिमांशु कुमार के साथ ही कथित पत्रकार चंदन राय, स्वप्निल राय और अतुल शुक्ला का नाम भी एफआईआर में शामिल है. इन सभी पर सरकारी अधिकारी को भ्रष्टाचार के लिए प्रेरित करने का आरोप है. सभी के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट की धारा 8 और 12 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है.

जानकारों के अनुसार, एफआईआर दर्ज होने के बाद दोनों ही आईपीएस अधिकारियों के निलंबन को लेकर जल्द ही फैसला हो सकता है. बता दें डायरेक्टर विजिलेंस के निर्देशन में तैयार रिपोर्ट में दोनों आईपीएस के खिलाफ लगे तमाम आरोपों में से कई सही पाए गये थे. शासन से नियमों के मुताबिक अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की संस्तुति की गयी थी.

ये है पूरा मामला
दरअसल, आईपीएस अजय पाल शर्मा और हिमांशु कुामर पर नोएडा के पूर्व एसएसपी वैभव कृष्ण ने अपराधियों से साठगांठ करने व भ्रष्टाचार समेत तमाम गंभीर आरोप लगाए थे. शासन ने इन आरोपों की जांच के लिए डायरेक्टर विजिलेंस के नेतृत्व में SIT का गठन किया था. दिसंबर 2019 में एसआईटी की रिपोर्ट मिलने के बाद शासन ने विजिलेंस को इस मामले की जांच सौंप दी थी. इस रिपोर्ट में दो आईपीएस के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की संस्तुति की थी. शासन के निर्देश पर विजिलेंस ने इस मामले की जांच शुरू कर तथ्यों को जुटाते हुए रिपोर्ट तैयार की है. हालांकि, इससे पहले अजय पाल शर्मा के खिलाफ दिए गये सुबूत फॉरेंसिक जांच में गलत पाए गये थे.
दोनों पर लगे हैं ये आरोप


दोनों आईपीएस अजय पाल शर्मा और हिमांशु कुमार पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे हैं. आईपीएस अजयपाल शर्मा पर अपराधियों से सांठगांठ और भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं. अजयपाल शर्मा पर एक महिला ने भी आरोप लगाए हैं. एफआईआर के बाद अजयपाल का वॉइस सैम्पल लिया जा सकता है. आईपीएस हिमांशु कुमार पर ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए सिफारिश का आरोप लगा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज