Home /News /uttar-pradesh /

यूपी की सियासी लड़ाई फिर से बंगले पर आयी, जानिए सीएम रहते किस-किस ने बनवाया अपना आलीशान आशियाना

यूपी की सियासी लड़ाई फिर से बंगले पर आयी, जानिए सीएम रहते किस-किस ने बनवाया अपना आलीशान आशियाना

मायावती और अखिलेश यादव के लखनऊ में है आलिशान बंगला.

मायावती और अखिलेश यादव के लखनऊ में है आलिशान बंगला.

UP Assembly Elections: मायावती ने ट्वीट कर दावा किया था कि बीएसपी सरकार के समय मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के तहत केवल दो चरण में ही डेढ़ लाख से अधिक पक्के मकान दिए गए. इस पर योगी आदित्यनाथ ने जवाब दिया कि हमने 43 लाख परिवारों को एक-एक घर दिया.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. यूपी की सियासी लड़ाई एक बार फिर से बंगले पर आ गयी है. कभी मायावती (Mayawati) और अखिलेश (Akhilesh Yadav) में बंगले को लेकर जंग छिड़ी थी, लेकिन इस बार मायावती और योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) में लड़ाई छिड़ गयी है. 2014 में मायावती और अखिलेश इसलिए लड़ पड़े थे, क्योंकि मायावती के घर के सामने अखिलेश ने फ्लाइओवर बनवा दिया था. अब मायावती और योगी आदित्यनाथ बंगले के मसले पर आमने-सामने हैं. मायावती ने कहा कि गोरखपुर के जिस मठ में आदित्यनाथ अक्सर रहते हैं वो किसी बंगले से कम नहीं है. इस पर योगी आदित्यनाथ ने पलटवार करते हुए कहा कि हमने अपना बंगला नहीं बनाया बल्कि 43 लाख परिवारों के लिए एक-एक मकान बनवाया.

कोर इश्यू ये है कि किस पार्टी ने गरीबों को कितने आवास दिये. इसे आधार बनाकर ही मायावती ने बीजेपी सरकार पर हमला बोला. वो कटाक्ष कर रही थीं कि बीजेपी सरकार गरीबों को आवास देने का बहुत दंभ न भरें बल्कि बसपा सरकार में भी लाखों परिवारों को कांशीराम आवास योजना के तहत घर दिये गये थे. उनके इसी वार पर योगी आदित्यनाथ ने पलटवार किया है. मायावती ने ट्वीट कर दावा किया था कि बीएसपी सरकार के समय मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के तहत केवल दो चरण में ही डेढ़ लाख से अधिक पक्के मकान दिए गए. इस पर योगी आदित्यनाथ ने जवाब दिया कि हमने 43 लाख परिवारों को एक-एक घर दिया.

CM योगी आदित्यनाथ का नहीं है कोई बंगला
अब ये जानना दिलचस्प है कि अखिलेश, मायावती और योगी आदित्यनाथ के सीएम रहते किसने कहां-कहां अपना बंगला बनावाया. योगी आदित्यनाथ का तो पता नहीं लेकिन, अखिलेश यादव और मायावती के बंगले के बारे में सभी जानते हैं. सबको मालूम है कि लखनऊ के विक्रमादित्य मार्ग पर स्थित जिस बंगले में अखिलेश रहते हैं उसे आलीशान लुक उनके सीएम रहते ही दिया गया था. 7 अक्टूबर 2016 को गृह प्रवेश की एक फोटो भी अखिलेश यादव ने शेयर की थी. इस फोटो में उनकी पत्नी डिंपल यादव पूजा करती नजर आ रही हैं. पास में ही अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव, शिवपाल यादव और बिल्डर संजय सेठ भी बैठे हैं. संजय सेठ अब बीजेपी से राज्यसभा सांसद हैं.

मायावती के लखनऊ में दो घर
अब बात मायावती की. मायावती के दो घरों के बारे में पूरे लखनऊ को पता है. पहला बंगला कैंट में और दूसरा मॉल एवेन्यू में है. दोनों किलेनुमा हैं. बताया जाता है कि मायावती के सीएम रहते ही इन दोनों बंगलों को बनवाया गया था. मायावती ने अपने कार्यकाल में लखनऊ और नोएडा में कई स्मारक भी बनवाये थे.
फिलहाल इस बात की चर्चा नहीं सुनी गयी कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने सीएम रहते कोई बंगला बनवाया हो.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मायावती, अखिलेश ने खाली किया सरकारी बंगला
चाहे अखिलेश यादव हों या फिर मायावती, दोनों ही अपने अपने निजी बंगलों में तब शिफ्ट हुए थे जब सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगले खाली करने के आदेश दिये. बता दें कि साल 2014 में बंगले को लेकर अखिलेश यादव और मायावती में भी तलवारें खिंच गयी थीं. तब सपा सरकार ने हजरतगंज से कैंट को जाने वाली सड़क पर एक फ्लाइओवर बनवाया था. इसके करीब मॉल एवेन्यू में न सिर्फ मायावती का घर है बल्कि बसपा का दफ्तर भी है. तब कहा गया था कि मायावती के घर और दफ्तर की शोभा बिगाड़ने के लिए सपा सरकार ने ऐसा किया है.

Tags: Akhilesh yadav, BSP chief Mayawati, CM Yogi Adityanath, Lucknow news, UP Assembly Elections, Uttar Pradesh Assembly Elections

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर