अब UP में घूसखोरों की खैर नहीं, शिकायत के लिए जारी हुआ ये हेल्पलाइन नंबर

यूपी के विजिलेंस विभाग का मुख्यालय
यूपी के विजिलेंस विभाग का मुख्यालय

विजिलेंस विभाग के इस हेल्पलाइन नंबर को घूसखोरी के खिलाफ बड़ी शुरुआत माना जा रहा है.

  • Share this:
लखनऊ. यूपी (Uttar Pradesh) में अब घूसखोर सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों की खैर नहीं. घूसखोर कर्मचारियों व अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए सतर्कता अधिष्ठान (Vigilance Department) के प्रभारी निदेशक पीवी रामा शास्त्री (PV Ramashastri) ने कमर कस ली है. विजिलेंस विभाग ने कर्मचारी व अधिकारी के खिलाफ घूसखोरी की शिकायत दर्ज करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) जारी किया है. 9454401866 इस नंबर पर फोन करके घूस मांगने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जा सकती है.

इस टाइम पर दर्ज हो सकेगी शिकायत

सतर्कता अधिष्ठान के प्रभारी निदेशक पीवी रामा शास्त्री ने बताया कि सोमवार से लेकर शुक्रवार तक सुबह 10:00 से शाम 6:00 तक इस हेल्पलाइन नंबर पर घूसखोरी की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. शिकायत का तुरंत संज्ञान लिया जाएगा और जांच के बाद कार्रवाई भी की जाएगी. विजिलेंस विभाग के इस हेल्पलाइन नंबर को घूसखोरी के खिलाफ बड़ी शुरुआत माना जा रहा है.



सीबीआई ने दी है ट्रेनिंग
पीवी रामा शास्त्री ने बताया कि विजिलेंस विभाग के अधिकारियों की विवेचना और तमाम अन्य जरूरतों के लिए अभी हाल ही में 4 दिन की ट्रेनिंग गाजियाबाद सीबीआई अकैडमी के अधिकारियों से करवाई गई है. कोविड-19 को देखते हुए यह ट्रेनिंग वर्चुअल क्लास के माध्यम से कराई गई थी. विजिलेंस के सभी 10 सेक्टर और मुख्यालय के 4 सेक्टर में तैनात अधिकारियों को गुणवत्ता परक विवेचना करने और समय के साथ बदल रहे अपराधों के विवेचना की ट्रेनिंग दिलवाई गई है. विजिलेंस विभाग जल्द ही वेबसाइट भी शुरू करने की तैयारी में है और सेक्टर के 10 जिलों में विजिलेंस विभाग के थाने खोलने की भी तैयारी की जा रही है.

मौजूदा समय में वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, अयोध्या, लखनऊ, कानपुर, झांसी, आगरा, बरेली और मेरठ विजिलेंस सेक्टर के जिले हैं, जहां पर ये सुविधाएं उपलब्ध होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज