अपना शहर चुनें

States

UP Weather Update: बलरामपुर में 4 डिग्री तक पहुंचा तापमान, सर्द हवाओं से ठिठुरा प्रदेश

बलरामपुर में 4 डिग्री तक पहुंचा तापमान (File photo)
बलरामपुर में 4 डिग्री तक पहुंचा तापमान (File photo)

वेदर डिपार्टमेंट ने मौसम में बदलाव का अनुमान जताया है. इसकी वजह से कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी (Rainfall) संभव है. ठंड (Cold) भी 19 दिसंबर के बाद बढ़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 19, 2020, 11:27 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश के कई इलाकों में भीषण ठंड पड़ रही है. मौसम (Weather) ने फिर करवट ली है. पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शीतलहर ने दस्तक दे दी है. इसी कड़ी में बलरामपुर में शनिवार सुबह 4 डिग्री से नीचे तापमान पहुंच गया. सर्दी के सितम से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि राज्य में उत्तरी-पश्चिमी हवा चल रही है. पहाड़ों से आने वाली ये हवा कंपकंपी बढ़ाएगी. शनिवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सि‍यस रहने का अनुमान है. वहीं, न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सि‍यस के आसपास रहेगा. उधर, धूप तो नि‍कलेगी मगर ठंडी हवाओं के बीच यह बेअसर रहेगी.

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिसंबर के अंतिम सप्ताह में सर्दी और बढऩे की संभावना है. हरदोई में शुक्रवार को अधिकतम तापमान में 4.5, कानपुर में 5.4, गोरखपुर में 11.2, बरेली में 11.1, वाराणसी में 6.5, बहराइच में 10, खीरी में चार तथा नजीबाबाद में अधिकतम तापमान सामान्य से 8.8 डिग्री नीचे रहा. ऐसे ही कई जनपदों के न्यूनतम तापमान में भी कमी दर्ज की गई. इस दौरान लखनऊ का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 272 रहा.

लव जिहाद विरोधी कानून: आरोपी नदीम की गिरफ्तारी पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, CJ की पीठ करेगी संवैधानिकता पर सुनवाई



मौसम में आएगा बदलाव
मौसम विभाग का अनुमान है कि दिसंबर से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम बदल जाएगा. इसकी शुरुआत पश्चिमी यूपी से होगी और अगले 24 से 48 घंटों में पूरे प्रदेश में इसका असर देखने को मिलेगा. इसकी वजह एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस का एक स्पेल बनता हुआ दिखाई दे रहा है. इसका प्रभाव 16 दिसंबर को दिल्ली में देखने को मिलेगा और फिर पश्चिमी उत्तर प्रदेश प्रदेश से होते हुए पूरे प्रदेश में इसका असर देखने को मिलेगा. इस दौरान कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी संभव है. ठंड भी 19 दिसंबर के बाद अपना असली रूप दिखाना शुरू करेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज