• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Weather Report: UP में आफत की बारिश से जिंदगी हुई जाम, आज और कल बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

Weather Report: UP में आफत की बारिश से जिंदगी हुई जाम, आज और कल बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

UP में आफत बनकर टूटी बारिश, लोगों के जनजीवन पर लगा ब्रेक

UP में आफत बनकर टूटी बारिश, लोगों के जनजीवन पर लगा ब्रेक

UP Weather Update: लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मकान ढहने, दीवारें, पेड़ गिरने से अब तक 22 लोगों की जान जा चुकी है, कई घायल हैं. राज्य सरकार ने स्कूल-कॉलेजों को आज और कल दो दिन बंद रखने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बारिश से हाहाकार मचा हुआ है. राजधानी लखनऊ (Lucknow Rain) समेत कई जिलों में रुक-रुककर बारिश हो रही है. पूरे राज्य में हो रही बारिश को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी जिलों में स्कूल और कॉलेजों को 2 दिनों के लिए बंद करने का फैसला किया है. सूत्रों के मुताबिक अलग-अलग जगहों पर मकान ढहने और दीवार गिरने की वजह से अब तक 22 लोगों की जान जा चुकी हैं, जबकि कई घायल हैं, जिनका इलाज चल रहा है. फिलहाल सरकार की तरफ से कोई अधिकारिक आंकड़ा सामने नहीं आया है.

उधर, बारिश के चलते जगह-जगह मकान, दीवार, पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए. रेलवे ट्रैक पर ओएचई लाइन टूट जाने से कई ट्रेनों के पहिए थम गए. वहीं विमान सेवा बाधित हुई है. भारी बारिश का असर सबसे ज्यादा राजधानी लखनऊ में देखने को मिला.

कई जिलों में रेड अलर्ट

जानकारी के अनुसार इस साल 28 जुलाई को इस सीजन की सबसे ज्यादा बारिश हुई थी. उस दौरान 24 घंटे में कुल 115 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी थी. इससे पहले 2012 में 24 घंटे के दरम्यान कुल 138 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी थी. गौरतलब है कि लखनऊ समेत कई जिलों में मौसम विभाग ने बारिश को लेकर रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है. वहीं राजधानी में बुधवार से शुरू हुई बारिश गुरुवार को भी लगातार होती रही. ऐसे में पूरे शहर में जलभराव की समस्या खड़ी हो गई है.

सीएम ने दिए निर्देश-तेजी से हों राहत कार्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के कई क्षेत्रों में अतिवृष्टि के को देखते हुए सभी मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर राहत कार्यों पर नजर रखने के लिए भी कहा है. इसके साथ ही अगले 02 दिन, 17 व 18 सितम्बर को प्रदेश में स्कूल-कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थानों को बन्द रखने का निर्देश दिया गया है.

सीएम योगी ट्वीट कर कही ये बात

सीएम योगी ट्वीट कर कही ये बात

नुकसान का आकलन करने के निर्देश

सीएम ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि बारिश से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाई जाए. इसके साथ ही जलजमाव की स्थिति में पानी को निकालने की प्राथमिकता पर व्यवस्‍था करवाई जाए. सीएम योगी ने निर्देश दिए कि सभी जनपदों के अधिकारी अपने क्षेत्र में बारिश के चलते हुए नुकसान का सही सही आकलन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें.

आज से मिलेगी कुछ राहत, तेवर ढीले पड़ने की उम्मीद

अरब सागर और बंगाल की खाड़ी दोनों तरफ से कम दबाव का सिस्टम बनने से चल रही नम हवाओं के चलते ऐसा मौसम बना हुआ है. वेदर चैनल के मुताबिक यह सिस्टम अगले कुछ दिनों तक मध्य प्रदेश के पूर्वी व मध्य भारत के कुछ हिस्सों तक बना रहेगा, जिससे भारी और मद्धम दर्जे की बारिश होती रहेगी. शुक्रवार के बाद यह सिस्टम उत्तर पश्चिम की तरफ रुख करेगा, जिससे यूपी में बारिश के तेवर ढीले पड़ने की उम्मीद है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज