Home /News /uttar-pradesh /

UP Weather Alert: उमस के बीच रुक-रुककर जारी रहेगा आंधी-बारिश का सिलसिला

UP Weather Alert: उमस के बीच रुक-रुककर जारी रहेगा आंधी-बारिश का सिलसिला

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी-पानी की संभावना जताई गई है.

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी-पानी की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग (Met Department) का अनुमान है कि पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक कुछ जगहों पर शुक्रवार को आंधी बारिश का माहौल बन सकता है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 5 जून के बाद उमस (Humidity) का जो दौर शुरू हुआ था वह शुक्रवार को भी जारी रहेगा. इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है और आगे भी होती रहेगी, लेकिन राहत की बात यह है कि उमस के इस माहौल के बीच प्रदेश में कुछ जगहों पर हल्की बौछारें गिर सकती हैं. इससे थोड़ी राहत की उम्मीद की जा सकती है. मौसम विभाग (Met Department) का अनुमान है कि पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक कुछ जगहों पर शुक्रवार को आंधी बारिश का माहौल बन सकता है. बाकी प्रदेश में धूप के बीच बादलों की आवाजाही चलती रहेगी. इससे उमस भी बढ़ेगी. हालांकि तापमान में गुरुवार के तुलना में थोड़ी कमी ही आएगी. गुरुवार को भी तापमान बुधवार की तुलना में कम ही दर्ज किया गया. आगरा, झांसी, उरई, हमीरपुर में पारा 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा, जबकि बाकी जगहों पर 40 के नीचे ही तापमान दर्ज किया गया. 13 जून से आंधी बारिश का सिलसिला ज्यादा जिलों में देखने को मिलेगी.

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 13, 14 और 15 जून को यूपी के कई स्थानों पर आंधी-बारिश का सिलसिला रुक-रुक कर जारी रहेगा. 16 जून को पश्चिमी यूपी में इसका असर कम हो जाएगा, लेकिन पूर्वी यूपी में यह सिलसिला जारी रहेगा. 17 जून को भी ऐसे ही हालात रहेंगे, जहां पश्चिमी यूपी में आंधी बारिश का सिलसिला पूर्वी यूपी के मुकाबले थोड़ा कम रहेगा. शुक्रवार 12 जून से लेकर 17 जून तक पिछले एक-दो दिनों के मुकाबले थोड़ी ज्यादा बारिश की संभावना जताई गई है. 12 से 17 जून तक के लिए मौसम विभाग ने येलो वार्निंग जारी की है यानी कि कुछ जगहों पर थोड़ी ज्यादा तेज बारिश और हवा की रफ्तार भी ज्यादा हो सकती है. येलो वार्निंग में लोगों को सचेत रहने की सलाह दी जाती है.

उमस बढ़ेगी
मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मंगलवार के बाद से हवाओं का रुख बदल गया है. पहले उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही थी, लेकिन अब दक्षिण पूर्वी हवाओं के कारण उमस में बढ़ोतरी बढ़ोतरी हुई है. बंगाल की खाड़ी से आने वाली दक्षिण पूर्वी हवाएं ह्यूमिडिटी से भरी होती है. इसी वजह से उमस का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें:

Video: बीमार अधेड़ ने सड़क पर तोड़ा दम तो कूड़ा गाड़ी में डाल कर ले गए शव

मेरठ में घर-घर शुरू हुई COVID-19 के संदिग्धों की खोज, 700 से ज्यादा टीम उतरीं

Tags: Lucknow news, Weather Alert, Weather forecast, Weather updates

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर