UP Weather Alert: अगले 4 दिनों के लिए मॉनसून पर लगा ब्रेक, 18 जुलाई से अच्छी बारिश की उम्मदी
Lucknow News in Hindi

UP Weather Alert: अगले 4 दिनों के लिए मॉनसून पर लगा ब्रेक, 18 जुलाई से अच्छी बारिश की उम्मदी
यूपी में बारिश पर लगा ब्रेक (न्‍यूज 18 ग्राफिक्‍स)

UP Weather Alert: प्रदेश के बाकी इलाकों में बारिश की कोई संभावना फिलहाल दिखाई नहीं देती. बारिश का सिलसिला थमने की वजह से उमस और गर्मी में इजाफा होगा. खासकर बढ़ती उमस से लोगों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

  • Share this:
लखनऊ. मानसूनी हवाओं (Monsoon Wind) के रुख में आए बदलाव से प्रदेश में चली आ रही बारिश थम गई है. पहाड़ी इलाकों में मानसूनी हवाओं के सक्रिय रहने से 18 जुलाई से पहले प्रदेश में बारिश (Rain) की गुंजाइश बहुत ही कम है. अगले तीन-चार दिनों तक बारिश का सिलसिला थमा रहेगा. मौसम विभाग (Met Department) का अनुमान है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. प्रदेश के बाकी इलाकों में बारिश की कोई संभावना फिलहाल दिखाई नहीं देती. बारिश का सिलसिला थमने की वजह से उमस और गर्मी में इजाफा होगा. खासकर बढ़ती उमस से लोगों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. अभी तक चल रही पुरवाई हवा की जगह अब पछुआ हवा ने ले ली है. मानसूनी हवाओं के पहाड़ों से मैदान तक उतरने में 3 से 4 दिन का दिन का समय लग सकता है. उसके बाद ही पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी. हालांकि मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आज मंगलवार को सोनभद्र और मिर्जापुर में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है.

रविवार को बस दो जगह हुई बारिश

यही वजह रही कि प्रदेश में 2 शहरों को छोड़कर रविवार को कहीं भी बारिश दर्ज नहीं की गई. हरदोई में 6 मिली मीटर जबकि जबकि जबकि आगरा में 7.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. प्रदेश के बाकी किसी भी शहर में इतनी बारिश नहीं हुई जिसे दर्ज किया जा सके. हालांकि मौसम विभाग ने पूर्वांचल के 20 शहरों में सोमवार को अच्छी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया था और चेतावनी भी जारी की थी, लेकिन हवाओं के बदले रुख के कारण बारिश नहीं हुई.



रविवार को प्रदेश के किसी भी शहर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज नहीं किया गया. इटावा में सबसे ज्यादा तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आगरा और बुंदेलखंड के इलाके में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया लेकिन अगले 3 दिनों में तापमान के बढ़ने की संभावना जताई गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज