अपना शहर चुनें

States

UP में शीतलहर का भयंकर प्रकोप, नैनीताल और शिमला से भी ठंडे हैं ये शहर

आने वाले दो -तीन दिनों में उत्तरी भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा. (फाइल फोटो)
आने वाले दो -तीन दिनों में उत्तरी भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा. (फाइल फोटो)

UP Weather: तापमान में इसी गिरावट के कारण सुबह-सुबह कोहरा भी है. सोनभद्र जिले का चुर्क कस्बा प्रदेश में सबसे ठंडा रहा. यहां मंगलवार रात का न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

  • Share this:
लखनऊ. देर से ही सही लेकिन, पूरे यूपी में शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप जारी है. ठिठुरन वाली ठंड का इंतजार खत्म हो गया है. उत्तर पश्चिमी बर्फीली हवाओं ने अपना कमाल दिखा दिया है और यही वजह है कि यूपी के ज्यादातर शहरों में रात के तापमान में तेज गिरावट दर्ज की गयी है. प्रदेश के 10 शहरों में पारा 5 डिग्री सेल्सियस के नीचे गिर गया है. पूरब से लेकर पश्चिम तक ठंड का प्रकोप देखने को मिला है. दिन में तो थोड़ी राहत है, लेकिन, शाम ढलते ही गलन वाली ठंड बढ़ती जा रही है.

तापमान में इसी गिरावट के कारण सुबह-सुबह कोहरा भी बना हुआ है. सोनभद्र जिले का चुर्क कस्बा प्रदेश में सबसे ठंडा रहा. यहां मंगलवार रात का न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा 9 ऐसे शहर रहे जहां बीती रात न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया. ये शहर हैं -  1. चुर्क - 3.2 डिग्री सेल्सियस 2. कानपुर - 3.8 डिग्री सेल्सियस 3. बरेली, मुजफ्फरनगर - 3.8 डिग्री सेल्सियस 4. रायबरेली - 3.9 डिग्री सेल्सियस 5. शाहजहांपुर - 4.2 डिग्री सेल्सियस 6. मेरठ - 4.5 डिग्री सेल्सियस 7. आगरा अलीगढ़ - 4.8 डिग्री सेल्सियस 8. लखनऊ, सुल्तानपुर, अयोध्या - 5 डिग्री सेल्सियस.

नैनीताल, शिमला से भी ठंडे रहे ये शहर
ठंड का हाल ये है कि चुर्क, कानपुर, बरेली, मुजफ्फरनगर और रायबरेली तो नैनीताल और शिमला से भी ठंडे रहे. नैनीताल में 4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ जबकि शिमला में 5.7 डिग्री सेल्सियस लेकिन, इन शहरों में इनसे भी कम. इसके अलावा बाकी शहरों में भी तगड़ा जाड़ा पड़ रहा है. वाराणसी और झांसी में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
अगले कुछ दिन ऐसा ही रहेगा मौसम


मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले कुछ दिन ठंड का ऐसा ही रूप देखने को मिलेगा. वैसे कोहरा सुबह सुबह होगा लेकिन, दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी निकल आएगी. इसकी वजह से जनजीवन उतना प्रभावित नहीं होगा लेकिन, शाम ढलते ही संभलने की जरूरत बतायी गयी है. अगले कुछ दिनों तक बारिश और बादलों के छाने की कोई संभावना नहीं जताई गयी है. बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही शीतलहर चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज