UP Weather Forecast: बुंदेलखंड और ब्रज क्षेत्र के जिलों में आज रात बदलेगा मौसम, आंधी-पानी की संभावना
Agra News in Hindi

UP Weather Forecast: बुंदेलखंड और ब्रज क्षेत्र के जिलों में आज रात बदलेगा मौसम, आंधी-पानी की संभावना
(सांकेतिक तस्वीर)

मौसम विभाग (Met Department) के अनुमान के अनुसार ब्रज क्षेत्र में आगरा को छोड़कर कासगंज, एटा, मैनपुरी और फिरोजाबाद में मौसम का मिजाज बदलेगा. इन जिलों में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है. साथ ही जिलों में कई स्थानों पर बारिश का भी अनुमान जारी किया गया है. वहीं बुंदेलखंड में झांसी, हमीरपुर, महोबा, ललितपुर और बांदा शामिल हैं.

  • Share this:
लखनऊ. मौसम विभाग (Met Department) ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मौसम बदलने को लेकर ताजा अनुमान (Weather Forecast) जारी किया है. इसके मुताबिक ब्रज क्षेत्र और बुंदेलखंड (Bundelkhand) के जिलों में आज रात तेजी से मौसम बदल जाएगा. ब्रज क्षेत्र में आगरा को छोड़कर कासगंज, एटा, मैनपुरी और फिरोजाबाद में मौसम का मिजाज बदलेगा. इन जिलों में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है. साथ ही जिलों में कई स्थानों पर बारिश का भी अनुमान जारी किया गया है.

बुंदेलखंड के जिन जिलों के लिए मौसम विभाग ने आंधी बारिश का अनुमान जारी किया है, उनमें झांसी, हमीरपुर, महोबा, ललितपुर और बांदा शामिल हैं. इन सभी जिलों में तेज हवा के साथ गुरुवार की रात तक बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा रायबरेली और फतेहपुर में भी मौसम के मिजाज में बदलाव आने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार रायबरेली और फतेहपुर में भी आंधी बारिश का सिलसिला गुरुवार की रात संभव है. रायबरेली और फतेहपुर में गर्मी के तेवर तो इतने सख्त नहीं हैं लेकिन बुंदेलखंड और ब्रज क्षेत्र के जिलों को गर्मी और उमस से राहत मिल सकती है. बुंदेलखंड में भी तापमान 40 डिग्री के ऊपर चल रहा है. इसी तरीके से आगरा के आसपास के जिलों में भी पिछले तीन-चार दिनों में तापमान बढ़ा है हालांकि लोगों को गर्मी से ज्यादा उमस सता रही है. आंधी-बारिश की वजह से उमस से भी राहत मिलने की गुंजाइश है और गुरुवार की रात थोड़ी सुकून वाली हो सकती है

वैसे उत्तर प्रदेश में उमस का जो दौर शुरू हुआ है, इसके अगले 1 हफ्ते तक जारी रहने का मौसम विभाग का अनुमान है. इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है और आगे भी होती रहेगी. लेकिन राहत की बात ये है कि उमस के इस माहौल के बीच 17 जून तक पूरे प्रदेश में हल्की बूंदाबांदी और तेज हवाओं के कारण बीच-बीच में राहत भी मिलती रहेगी. पूरे प्रदेश में एक साथ तो नहीं लेकिन कुछ-कुछ जगहों पर तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है. पूर्वी से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक के जिलो में यह सिलसिला जारी रहेगा. हवा की रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हो सकती है.



13, 14 और 15 जून को आंधी-बारिश का सिलसिला 
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 13, 14 और 15 जून को यूपी के कई स्थानों पर आंधी-बारिश का सिलसिला रुक-रुक कर जारी रहेगा. 16 जून को पश्चिमी यूपी में इसका असर कम हो जाएगा लेकिन पूर्वी यूपी में यह सिलसिला जारी रहेगा. 17 जून को भी ऐसे ही हालात रहेंगे, जहां पश्चिमी यूपी में आंधी बारिश का सिलसिला पूर्वी यूपी के मुकाबले थोड़ा कम रहेगा.

12 से 17 जून तक के लिए येलो वार्निंग

मंगलवार से ही सूबे में कई जगहों पर बारिश हुई है. शुक्रवार 12 जून से लेकर 17 जून तक पिछले एक-दो दिनों के मुकाबले थोड़ी ज्यादा बारिश की संभावना जताई गई है. 12 से 17 जून तक के लिए मौसम विभाग ने येलो वार्निंग जारी की है यानी कि कुछ जगहों पर थोड़ी ज्यादा तेज बारिश और हवा की रफ्तार भी ज्यादा हो सकती है. यलो वार्निंग में लोगों को सचेत रहने की सलाह दी जाती है.

80 से 90 फीसदी पहुंची ह्यूमिडिटी 

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मंगलवार के बाद से हवाओं का रुख बदल गया है. पहले उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही थीं लेकिन अब दक्षिण पूर्वी हवाओं के कारण उमस में बढ़ोत्तरी हुई है. बंगाल की खाड़ी से आने वाली दक्षिण पूर्वी हवाएं ह्यूमिडिटी से भरी होती हैं. इसी वजह से उमस का सामना करना पड़ रहा है. इस समय 80 से 90 फीसदी ह्यूमिडिटी दर्ज की जा रही है, जो आम दिनों में 60 के आसपास रहती है. इस उमस भरे माहौल के बीच थोड़ी राहत की बात यह है कि तापमान में कमी आई है. तापमान में यह कमी अगले दो-तीन दिनों तक जारी रहेगी.

ये भी पढ़ें:

Video: बीमार अधेड़ ने सड़क पर तोड़ा दम तो कूड़ा गाड़ी में डाल कर ले गए शव

मेरठ में घर-घर शुरू हुई COVID-19 के संदिग्धों की खोज, 700 से ज्यादा टीम उतरीं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज