UP Weather Alert: आज पूर्वांचल के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
Lucknow News in Hindi

UP Weather Alert: आज पूर्वांचल के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
(file photo)

UP Weather Alert: विभाग ने 30 जून तक मौसम का जो अनुमान जारी किया है उसके अनुसार जून के अंत तक पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भारत में अच्छी बारिश होने की संभावना है.

  • Share this:
लखनऊ. मौसम विभाग (Met Department) के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक रविवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही पश्चिम यूपी में भी छिटपुट जगहों पर गरज के साथ बैछारें पड़ सकती हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मध्य प्रदेश के कई हिस्सों तक पहुंच चुका है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी मॉनसून की बारिश शुरू हो चुकी है. विभाग ने 30 जून तक मौसम का जो अनुमान जारी किया है उसके अनुसार जून के अंत तक पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भारत में अच्छी बारिश होने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसकी वजह से रविवार को भारी बारिश होने की संभावना है.

अगले तीन दिनों तक भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले तीन दिनों तक बारिश के आसार बने हुए हैं. 24 और 25 जून को पूर्वांचल से लेकर पश्चिमांचल तक पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना है. 24 जून को तो प्रदेश के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का भी अनुमान लगाया गया है. इस दिन के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.



अनुमान के मुताबिक सोमवार को भी पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इसी तरह मंगलवार को भी प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.
वहीं, दूसरी ओर पूर्वांचल में कुछ जगहों पर अच्छी बारिश दर्ज की गई है. शनिवार को सुल्तानपुर में सबसे ज्यादा 53 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. चुर्क में 37.2, बहराइच में 32.4, मुजफ्फरनगर में 22.4, बलिया में 5.3, बनारस में 8.9 और गोरखपुर में 13.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. शुक्रवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश वाराणसी में 46.4 MM दर्ज की गई थी जबकि बलिया में 33 MM बारिश रिकॉर्ड की गई. गाज़ीपुर में 20.6 जबकि सुल्तानपुर में 28.4 MM बारिश दर्ज की गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज