UP Weather Alert: अगले 2 घंटे में पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में हो सकती है बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
Agra News in Hindi

UP Weather Alert: अगले 2 घंटे में पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में हो सकती है बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी-पानी की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जिलों में कई जगह आज भारी बारिश हो सकती है. इसके लिए विभाग की तरफ से ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है. वहीं बारिश का सिलसिला पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी रहेगा.

  • Share this:
लखनऊ. पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते पूर्वी से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Western UP) के कई जिलों में अगले 2 घंटों के दौरान बारिश की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार बिजनौर, चांदपुर, हस्तिनापुर और अमरोहा समेत कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लगभग 10 जिलों में शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है. इसके लिए विभाग की तरफ से ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है. वहीं बारिश का सिलसिला पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी रहेगा.

बारिश की संभावना वाले जिलों में गौतमबुद्धनगर, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, मेरठ, सहारनपुर, बुलंदशहर, मुरादाबाद आदि शामिल हैं. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में बिहार से सटे जिलों में बारिश का अनुमान है. हालांकि मौसम विभाग ने साथ ही अनुमान लगाया है कि आज 5 जून के बाद बारिश का सिलसिला थम जाएग क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होता जा रहा है. 6 जून से यूपी में मौसम साफ हो जाएगा जो अगले तीन-चार दिनों तक बना रहेगा. उसके बाद मौसम का कैसा स्वरूप रहता रहता है इसका अनुमान बाद में जारी किया जाएगा.


वहीं बता दें कि 4 जून को पूरे प्रदेश में मौसम खुशनुमा बना रहा. कई जगहों से बरसात की भी खबरें आई. ज्यादातर जिलों में बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबांदी भी होती रही. इससे तापमान में ज्यादा गिरावट आ गई है. 5 जून को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा.



मॉनसून अपने समय पर

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक प्रदेश में मानसून का आगमन भी अभी तक तय समय पर ही लग रहा है. 20 जून के आसपास पूर्वांचल के जिलों से प्रदेश में मानसून से प्रदेश में मानसून दाखिल होगा. हालांकि 6 जून से मौसम के साफ होने और धूप निकलने की वजह से तापमान और उमस दोनों में बढ़ोतरी होगी. तापमान तो बहुत ऊंचा जाने की संभावना नहीं है लेकिन बढ़ती उम्र परेशानी का सबब बन सकती है.

तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज

पिछले दो-तीन दिनों से जारी आंधी बारिश की वजह से प्रदेश के लगभग सभी शहरों में तापमान 10 डिग्री तक नीचे आ गया है. प्रदेश के ज्यादातर शहरों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच ही दर्ज किया गया है. चुर्क जहां की तापमान काफी ऊपर चला जाता है, वहां तो 30 डिग्री के नीचे तापमान दर्ज किया गया है. रात और दिन दोनों के ही तापमान में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. 4 जून को प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान नजीबाबाद में दर्ज किया गया 35 डिग्री सेल्सियस जबकि सबसे कम तापमान चुर्क में दर्ज किया गया 28.6 डिग्री सेल्सियस.

ये भी पढ़ें:

आंधी-पानी से समूचे UP में तापमान में बड़ी गिरावट, जानिए प्रमुख शहरों का तापमान

ATLAS Cycle Factory बंद होने पर अखिलेश का ट्वीट- एक और बंदी शुरू
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading