अपना शहर चुनें

States

UP Weather Alert: अगले 24 घंटे प्रदेश पर भारी, मौसम विभाग ने जारी किया शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट

यूपी के कई शेरोन में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट
यूपी के कई शेरोन में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट

UP Weather Alert: आज 14 जनवरी को पश्चिमी यूपी और तराई के इन जिलों में दिन में ठण्ड का प्रकोप बहुत ज्यादा देखने को मिल सकता है. अगले 24 घण्टे में इन शहरों में शीतलहर के कारण दिन का तापमान और गिर सकता है.

  • Share this:
लखनऊ. मौसम विभाग (Met Department) ने पश्चिमी यूपी से लेकर तराई के जिलों में भीषण शीतलहर (Cold Wave) का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ़, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बहराइच, श्रावस्ती हरदोई, गोण्डा, बस्ती, संतकबीरनगर और गोरखपुर में बेहद ठण्डे दिन की चेतावनी जारी की गयी है. आज 14 जनवरी को पश्चिमी यूपी और तराई के इन जिलों में दिन में ठण्ड का प्रकोप बहुत ज्यादा देखने को मिल सकता है. अगले 24 घण्टे में इन शहरों में शीतलहर के कारण दिन का तापमान और गिर सकता है.

इसके अलावा मौसम विभाग ने ऊपर लिखे शहरों के साथ साथ बाराबंकी और कानपुर में घने कोहरे का भी अलर्ट जारी किया है. कोहरे का असर प्रदेश के लगभग सभी इलाकों में देखने को मिलेगा. गनीमत ये रहेगी कि कुछ शहरों में दिन चढ़ने के साथ कोहरा छट सकता है लेकिन, कुछ शहरों में दोपहर तक धूप के दर्शन हो जायें तो बड़ी बात होगी.

पूरे यूपी में शीतलहर का प्रकोप 



पूरे यूपी में चल रही शीतलहर ने अपना जलवा दिखाना शुरु कर दिया है. शीतलहर की सबसे ज्यादा मार वैसे तो अभी तक पश्चिमी यूपी पर पड़ रही थी लेकिन, अब इसका रूख तराई के जिलों की तरफ हो गया है. इसके अलावा ब्रज क्षेत्र में भी जमकर जाड़ा पड़ रहा है. बुधवार को प्रदेश का सबसे ठण्डा रहा अलीगढ़ रहा. यहां दिन का अदिकतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां ठण्ड के चलते दिन में जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा. अभी तक के ठण्ड के सीजन में अलीगढ़ में इतना ठण्डा कभी नहीं पड़ा. इसके अलावा गोरखपुर हरदोई, बहराइच और मुजफ्फरनगर में भी ठण्ड ने दिन में ही लोगों को कंपा दिया. दिन में ठण्ड के मामले में अलीगढ़ के बाद गोरखपुर रहा जहां अधिकतम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तीसरे नंबर पर बहराइच (13.2 डिग्री सेल्सियस), चौथे पर हरदोई (14.5 डिग्री सेल्सियस) और पांचवें नंबर पर मुजफ्फरनगर रहा जहां तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
इन जिलों में काम रहा ठण्ड का प्रकोप 

वैसे तो ठण्ड का असर हर जगह है लेकिन, झांसी, लखनऊ, आगरा, वाराणसी और प्रयागराज जैसे शहरों में दिन में ठण्ड बाकी शहरों के मुकाबले थोड़ी कम पड़ी है. इन शहरों का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया है. हालांकि प्रदेश में सिर्फ 6 ही शहर ऐसे रहे जहां बुधवार को दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस या उससे उपर दर्ज किया गया. ये शहर हैं - वाराणसी, लखीमपुर खीरी, चुर्क, प्रयागराज, फतेहगढ़ और झांसी. सबसे कम ठण्डा शहर झांसी रहा जहां तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इन शहरों में धूप निकलने के कारण लोगों को राहत मिलती आ रही है. हालांकि जिस तरह से पूरे प्रदेश में शीतलहर ने अपना दायरा बढ़ाया है उससे ये कहना मुश्किल है कि ये राहत कितने घण्टे की रहेगी. हालांकि 16 जनवरी से मौसम में थोड़े बदलाव की उम्मीद की सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज