UP Weather Alert: पूर्वांचल के साथ ही बुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी में भी होगी बारिश
Lucknow News in Hindi

UP Weather Alert: पूर्वांचल के साथ ही बुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी में भी होगी बारिश
(file photo)

UP Weather Alert: मौसम विभाग (Met Department) का अनुमान सच साबित हुआ तो अगले 48 घंटे में बारिश की वजह से उत्‍तर प्रदेश के कई इलाकों को गर्मी से राहत मिलेगी.

  • Share this:
लखनऊ. मौसम (Weather) में बदलाव ने बुंदेलखंड (Bundelkhand) को राहत पहुंचाई है. तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ गया है. झांसी, उरई, बांदा, आगरा में जो तापमान 42-43 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा था, अब वह 40 डिग्री के नीचे आ गया है. रविवार को झांसी में तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस, जबकि आगरा में 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रदेश के सभी शहरों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही दर्ज किया गया. इससे गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिली. मौसम विभाग (Met Department) का अनुमान सच साबित हुआ तो अगले 48 घंटे में बारिश की वजह से इस इलाके में और राहत मिलेगी. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 48 घंटे के दौरान बुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी में छिटपुट बारिश हो सकती है, लेकिन 23 से 26 जून तक ज्यादातर इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है.

पूर्वांचल और मध्य यूपी के शहरों में तो हल्की फुल्की बारिश जारी है. हालांकि उम्मीद से कम बारिश मॉनसून के पहले चक्र में इन इलाकों में दर्ज की गई है. रविवार को वाराणसी में सबसे ज्यादा 27 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि सुल्तानपुर में 19 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. हरदोई में 16 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. कुछ और शहरों में बारिश तो हुई लेकिन बेहद कम.

ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 23 जून से पूर्वाचल और मध्य यूपी में भीज्यादा बारिश संभव है. पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड की बात करें तो 22 और 23 जून को कुछ इलाकों में बारिश हो सकती हैं. 24 जून से पूर्वी और मध्य यूपी के साथ पश्चिमी और बुंदेलखंड क्षेत्र में भी  बारिश की रफ्तार बढ़ेगी. 24 जून के लिए तो मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसका मतलब यह है कि ज्यादातर इलाकों में बारिश होगी लेकिन कुछ इलाकों में भारी से भारी बारिश भी हो सकती है.
अगले 24 से 48 घंटे में भारी बारिश


बता दें कि कि उड़ीसा में एक चक्रवातीय सिस्टम फिर से डेवलप हुआ है. इसका असर अगले 24 से 48 घंटे में उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल सकता है. यही वजह है कि 24 और 25 तारीख को यूपी के कई इलाकों में भारी बारिश का मौसम विभाग ने अनुमान जताया है. साथ ही ये भी कि दक्षिणी पश्चिमी मानसून अगले 24 से 48 घंटे में उत्तर प्रदेश में अच्छी रफ्तार पकड़ेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज