UP Weather Alert: सुबह-सुबह इन जिलों में बारिश का अनुमान, लखनऊ में बदला मौसम
Lucknow News in Hindi

UP Weather Alert: सुबह-सुबह इन जिलों में बारिश का अनुमान, लखनऊ में बदला मौसम
मौसम विभाग ने 17 जुलाई तक बारिश का अनुमान जताया है.

UP Weather Alert: मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि लगभग इसी तरह का मौसम 17 जुलाई तक बना रहेगा. हालांकि कुछ जिलों में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है जिससे लोगों को राहत मिलगी. लेकिन व्यापक पैमाने पर बारिश का सिलसिला 18 जुलाई से ही प्रदेश में शुरू होगा.

  • Share this:
लखनऊ. अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र (Met Department) ने मंगलवार सुबह हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर देहात और शहर, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, गोंडा, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, अंबेडकर नगर, प्रयागराज और मिर्जापुर में मंगलवार को पौ फटने के साथ बारिश (Rain) का अनुमान जताया है. बता दें सावन के पहले सोमवार से बारिश का जो सिलसिला शुरू हुआ था वह दूसरे सोमवार तक आते-आते बिल्कुल थम गया. या यूं कहें कि शुक्रवार से ही मौसम का मिजाज ऐसा पलटा कि प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बारिश की तंगी रही.

आधी रात लखनऊ में हुई बारिश

इस दौरान गर्मी और उमस से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा. हालांकि कुछ जिलों में सोमवार 13 जुलाई की आधी रात मौसम में आए बदलाव से बहुत सुकून मिला. पिछले दो-तीन दिनों से भीषण उमस झेल रहे राजधानी वासियों के लिए आधी रात को मौसम बेहतरीन गिफ्ट लेकर आया. सोमवार की आधी रात 2:00 बजे के लगभग तेज हवाओं के साथ हुई जमकर बारिश ने मौसम ठंडा कर दिया.  इस दौरान कुछ देर के लिए बिजली भी गुल रही लेकिन उसकी कमी ज्यादा नहीं खली क्योंकि भीषण उमस झेल रहे राजधानी वासियों को मौसम की ठंडक की सौगात मिल गई.



18 जुलाई से शुरू होगा बारिश का सिलसिला
सोमवार के दिन किसी भी जिले में बारिश दर्ज नहीं की गई. पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड के किसी भी जिले में बारिश नहीं हुई. बारिश ना होने और धूप निकलने के कारण लोगों को भीषण उमस का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि लगभग इसी तरह का मौसम 17 जुलाई तक बना रहेगा. हालांकि कुछ जिलों में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है जिससे लोगों को राहत मिलगी. लेकिन व्यापक पैमाने पर बारिश का सिलसिला 18 जुलाई से ही प्रदेश में शुरू होगा.

इस दौरान धीरे-धीरे तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आगरा में तापमान 39 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के बैरियर को पार कर गया है. सोमवार से पहले तापमान लगभग सभी जिलों में 35 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही चल रहा था. अगले दो-तीन दिनों में इसमें और उछाल देखने को मिल सकता है. यानी पहले से और ज्यादा उमस की गुंजाइश बढ़ गई है. जिन जिलों में हल्की बारिश हो जाएगी वहां तो लोगों को राहत मिल जाएगी लेकिन बाकी जगहों पर 17 जुलाई तक परेशानी बनी रहेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज