अपना शहर चुनें

States

UP Weather Alert: भीषण ठंड से जनजीवन अस्त-व्यस्त, हफ्तेभर कोहरे और शीतलहर से राहत की उम्मीद नहीं

मौसम विभाग ने यूपी में हफ्तेभर था शीतलहर की चेतावनी जारी की है
मौसम विभाग ने यूपी में हफ्तेभर था शीतलहर की चेतावनी जारी की है

UP Weather: मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, यूपी के 8 शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक भी नहीं पहुंच पाया.

  • Share this:
लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश का कोना-कोना इन दिनों भीषण शीतलहर (Cold wave) की चपेट में है. घने कोहरे (Dense Fog) और दोपहर में भी धूप न निकलने के कारण पारा काफी नीचे चला गया है. ऊपर से बर्फीली हवाओं ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. मुश्किल ये है कि रात के साथ-साथ दिन में भी तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. सोमवार को मौसम विभाग ने जो आंकड़ा पेश किया उसके मुताबिक यूपी के 8 शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक भी नहीं पहुंच पाया. सोमवार को तो अलीगढ़ में जीना मुहाल हो गया. अलीगढ़ प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा जहां दिन का अधिकतम तापमान महज 11.4 डिग्री सेल्सियस ही दर्ज किया गया.

दिन में ठंड का ये आलम सिर्फ अलीगढ़ तक ही सीमित नहीं रहा. प्रदेश के कई जिले ऐसे रहे जहां दिन में बाहर निकलना भी दूभर हो गया. बहराइच में 12.5, अयोध्या में 13.5, प्रयागराज में 14.1,  रायबरेली में 14.4, बरेली में 14.5 डिग्री सेल्सियस दिन का अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. प्रदेश के ज्यादातर शहरों में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही दर्ज किया गया. सिर्फ चुर्क और लखीमपुर खीरी में ही तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के उपर दर्ज किया गया. लखनऊ में 15.3, वाराणसी में 16.6, कानपुर में 18.8, आगरा में 17.1 और कानपुर में 18.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

उत्तर-पश्चिमी हवाओं से गिरा पारा 
लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि ठंड का कहर इस पूरे हफ्ते जारी रहेगा. उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते इतनी ठंड हो रही है. कोहरे के कारण धूप नहीं निकल रही है. इसलिए दिन के तापमान में इतनी गिरावट देखी जा रही है. कुछ जगहों पर दोपहर में हल्की धूप हो सकती है, लेकिन भीषण शीतलहर और कोहरे का सितम जारी रहेगा. पूरे हफ्ते बारिश की दूर-दूर तक संभावना नहीं है.
न्यूनतम तापमान में भी गिरावट 


रात के न्यूनतम तापमान में भी बेहद कमी देखी जा रही है. प्रदेश के 6 जिलों को छोड़कर कोई स्थान ऐसा नहीं है जहां रात का न्यूनतम तापमान सोमवार को 10 डिग्री सेल्सियस के उपर दर्ज किया गया. सबसे ठण्डा शहर इटावा रहा जहां रात का न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सोनभद्र के चुर्क में 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज