UP Weather: पूर्वांचल और मध्य यूपी के जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश की संभावना, तेज अंधड़ की भी चेतावनी

लखनऊ सहित कई जिलों में मौसम बदला

लखनऊ सहित कई जिलों में मौसम बदला

UP Weather Alert: मौसम विभाग ने अंधड़ के दौरान लोगों से घरों के अंदर रहने की अपील की है. कच्चे स्ट्रक्चर को तेज अंधड़ और बारिश से नुकसान हो सकता है. कई जिलों में हल्की या थोड़ी तेज बारिश भी हो सकती है.

  • Share this:
लखनऊ. पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों को छोड़ दिया जाए तो प्रदेश के बाकी हिस्से में मौसम (UP Weather) का मिजाज बदल गया है. आधी रात से ही कई जिलों में हवा के झोंकों के साथ बूंदाबांदी हुई है. कई और जिलों में दोपहर तक बारिश का अनुमान लगाया गया है. मौसम में बदलाव का असर बिहार से सटे जिलों, तराई के जिलों और लखनऊ के आसपास के इलाकों में देखने को मिल रहा है.

अभी तक के मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में जिन जिलों में बारिश की संभावना है वे जिले हैं - अंबेडकर नगर, गोंडा, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, कानपुर, उन्नाव, कानपुर देहात और लखनऊ. इन जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की भी आशंका जाहिर की गई है. मौसम विभाग ने अंधड़ के दौरान लोगों से घरों के अंदर रहने की अपील की है. कच्चे स्ट्रक्चर को तेज अंधड़ और बारिश से नुकसान हो सकता है. तेज अंधड़ के साथ कई जिलों में हल्की या थोड़ी तेज बारिश भी हो सकती हैं.

तापमान में गिरावट

लखनऊ में भी सुबह से मौसम का मिजाज बदला बदला सा नजर आ रहा है. अंधड़ तो नहीं लेकिन हवा के झोंके शुरू हो गए हैं. कई इलाकों में कुछ बूंदाबांदी भी हुई है. मौसम में आए इस बदलाव से बढ़ते तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की जाएगी. तेज धूप की तपन से लोगों को राहत मिल पाएगी. बता दें कि इन दिनों दिन का तापमान प्रदेश के ज्यादातर शहरों में 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चल रहा है. हालांकि, रात के तापमान में इतनी बढ़ोतरी नहीं देखी गई है. रात का तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है. अंधड़ और बारिश से दिन और रात के तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की जाएगी.
फसलों को नुकसान की संभावना

मौसम में आए इस बदलाव से गर्मी से राहत तो मिलेगी, लेकिन किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं. प्रदेश के कई जिलों में गेहूं की फसल अभी खड़ी है. ऐसे में तेज अंधड़ और बारिश से फसल को नुकसान की आशंका है. दूसरी तरफ तेज अंधड़ से आम की बौर के भी गिरने की आशंका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज