Home /News /uttar-pradesh /

UP Weather Alert: अभी गर्म कपड़े रखने की न करें भूल, लौटने वाली है ठंड

UP Weather Alert: अभी गर्म कपड़े रखने की न करें भूल, लौटने वाली है ठंड

हरियाणा के कई जिलोंं में पारा 40 के पार. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हरियाणा के कई जिलोंं में पारा 40 के पार. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

UP Weather Alert: मौसम विभाग (Met Department) के अनुमान के मुताबिक ठंड एक बार फिर से दस्तक दे सकती है. ऐसे में लापरवाही महंगी पड़ सकती है.

लखनऊ. इन दिनों मौसम (Weather) में गर्माहट भरपूर हो गयी है. बहुत से लोग पंखा भी चलाने लगे हैं, लेकिन मौसम के इस झांसे को समझने की जरूरत है. ऐसा नहीं है कि ठंड (Cold Weather) की विदाई हो गयी है. मौसम विभाग (Met Department) के अनुमान के मुताबिक ठंड एक बार फिर से दस्तक दे सकती है. इसलिए यदि आपने अपने गर्म कपड़े बक्से में रख दिए हों या फिर रखने की सोच रहे हों तो कुछ दिन और रुक जाइये, क्योंकि ठंड लौटने वाली है.

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के असर से उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 26 फरवरी से बारिश हो सकती है. ऐसा होने पर पहाड़ से आने वाली ठंडी हवाओं का असर यूपी में भी देखने को मिल सकता है. लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि फरवरी के आखिरी दिनों में ठंड में थोड़ा इजाफा हो सकता है. दिन में तो इसका खास असर नहीं होगा, लेकिन सुबह और शाम ठीक-ठाक असर दिखाई देगा. रात के तापमान में भी गिरावट आ सकती है.

बीमारियों का बढ़ सकता है प्रकोप 
जाहिर है कि ठंडी हवाओं से गलन जैसे हालात फिर से पैदा तो नहीं होंगे, लेकिन मौसम में इतनी सर्दी आ जाएगी कि लापरवाह लोगों को सर्दी-जुकाम जकड़ सकता है. इसीलिए तापमान के उतार-चढ़ाव के इस समय में सावधानी बरतने की जरूरत है. गर्म कपड़ों से अभी तौबा करना सेहत पर भारी पड़ सकता है. प्रदेश के लगभग सभी शहरों में दिन और रात के तापमान में 20 डिग्री सेल्सियस तक का अंतर देखने को मिल रहा है. दिन का तापमान 34 डिग्री तक चढ़ जा रहा है तो रात का तापमान 12 डिग्री तक गिर जा रहा है. इस दौरान मौसम में सर्दी, जुकाम, बुखार और अस्थमा की बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है. इसीलिए डॉक्टरों की सलाह है कि गर्म कपड़े पहने रहने में ही समझदारी है.

Tags: Lucknow news, Weather Alert, Weather forecast

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर