UP Weather: दोपहर तक पूर्वांचल से लेकर मध्य यूपी के कई शहरों में आंधी-बारिश के आसार, ऑरेंज अलर्ट जारी

पूर्वांचल और मध्य यूपी के कई जिलों में आंधी बारिश के आसार

पूर्वांचल और मध्य यूपी के कई जिलों में आंधी बारिश के आसार

UP Weather Forecast: मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक दोपहर तक प्रदेश के लगभग 15 जिलों में हवा के तेज झोंके के साथ बारिश की संभावना है. कुछ जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी, लेकिन कुछ जिलों में हवा की रफ्तार 60 किलोमीटर प्रति घंटे भी संभावित है.

  • Share this:

लखनऊ. अब तक जो पूर्वानुमान लगाया गया था उसके मुताबिक अगले दो से तीन दिनों तक पूरे प्रदेश में मौसम (Weather) साफ रहेगा और तेज धूप निकलती रहेगी. इससे तापमान और उमस में बढ़ोतरी की भी संभावना जताई गई थी, लेकिन अचानक से मौसम का रुख पलटा है. पूर्वांचल से लेकर मध्य यूपी तक के कई जिलों में मंगलवार की सुबह से ही मौसम बदला बदला नजर आ रहा है. मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक, दोपहर तक प्रदेश के लगभग 15 जिलों में हवा के तेज झोंके के साथ बारिश की संभावना है. कुछ जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी, लेकिन कुछ जिलों में हवा की रफ्तार 60 किलोमीटर प्रति घंटे भी संभावित है. इस दौरान ज्यादातर जिलों में तो हल्की बारिश ही होगी, लेकिन कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

जिन जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी और हल्की से मध्यम बारिश होगी वे जिले हैं- हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, कन्नौज, कानपुर नगर, कानपुर देहात, फतेहपुर, बांदा, रायबरेली, प्रतापगढ़, अमेठी, प्रयागराज, भदोही, मिर्जापुर और सोनभद्.

इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

इसके अलावा लखनऊ और आसपास के जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ दोपहर तक बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है वे जिले हैं- लखनऊ, उन्नाव, कन्नौज, कानपुर नगर, कानपुर देहात, फतेहपुर, प्रयागराज, भदोही और मिर्जापुर.
आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका

आंधी-बारिश के समय इन जिलों में लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है. कच्चे मकानों को नुकसान की आशंका है. इसके अलावा आकाशीय बिजली गिरने के खतरे के प्रति भी आगाह किया गया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश और मध्य यूपी में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है, लेकिन पश्चिमी यूपी के जिलों में मौसम खुला है. अभी तक के मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे में पश्चिमी यूपी में बारिश की कोई संभावना नहीं है.

11-13 जून के बीच पूर्वांचल में बारिश के आसार



दूसरी तरफ मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में 11 जून को एक चक्रवातीय सिस्टम बन रहा है. इसका असर प्रदेश के पूर्वांचल के जिलों में देखने को मिल सकता है. 11 से 13 जून के बीच प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है. पिछले 2 दिनों से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम के खुला होने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. ज्यादातर शहरों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. बुंदेलखंड के झांसी और बांदा में 42 से 43 डिग्री सेल्सियस दिन का अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान झांसी में सबसे ज्यादा 43 डिग्री सेल्सियस, जबकि कानपुर में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज