UP Weather Alert: अयोध्या समेत इन जिलों में पहुंचा मानसून, लखनऊ में भी छाए कारे बदरा
Lucknow News in Hindi

UP Weather Alert: अयोध्या समेत इन जिलों में पहुंचा मानसून, लखनऊ में भी छाए कारे बदरा
प्रयागराज में भी रुक-रुक कर हो रही बारिश

UP Weather Alert: बुधवार सुबह से ही राजधानी लखनऊ में भी काले बादल छाए हुए हैं, जिसकी वजह से तापमान 27 डिग्री के आस-पास रिकॉर्ड किया गया.

  • Share this:
लखनऊ. सोमवार को बिहार के रास्ते यूपी के बलिया में पहुंचा मानसून (Monsoon) अब गोरखपुर (Gorakhpur) और बस्ती (Basti) मंडल में एक्टिव हो गया है. सोमवार सुबह से ही गोरखपुर और बस्ती मंडल के कई जिलों- अयोध्या, बहराइच, संतकबीर नगर, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर और आस-पास के जिलों में बारिश हो रही है. इसकी वजह से तापमान में गिरवाट देखने को मिली है और लोगों को उमस से राहत. मंगलवार रात से ही मानसून अयोध्या और उसे आसप-पास के इलाके में एक्टिव हुआ. जिले में झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया. बुधवार सुबह से ही राजधानी लखनऊ में भी काले बादल छाए हुए हैं, जिसकी वजह से तापमान 27 डिग्री के आस-पास रिकॉर्ड किया गया.

लखनऊ समेत प्रदेश के पूर्व और मध्य भाग में सोमवार को प्री-मानसून की गतिविधियां शुरू हो गईं. मौसम विज्ञानी व आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. जेपी गुप्ता का कहना है कि मानसून इस बार अपने समय से है और सामान्य रहने की उम्मीद है. हालांकि, लखनऊ में मानसून के 19-20 जून तक पहुंचने की उम्मीद है.

प्रयागराज में भी रुक-रुक कर हो रही बारिश
संगम नगरी प्रयागराज में उमस भरी गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत मिली है. प्रयागराज में मंगलवार रात से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है. बारिश की वजह से यहां का मौसम काफी सुहाना हो गया है. लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश से मौसम का मिजाज़ बदल गया है और लोगों को खासी राहत मिली है. पिछले दो हफ़्तों से उमस भरी गर्मी ने यहां के लोगों को बेहाल कर रखा था. न कूलर काम आ रहा था और न ही पंखे. आसमान में छाए काले बादल भी सिर्फ आस बंधाकर चले जा रहे थे, लेकिन सोमवार की रात से मौसम ने अचानक करवट बदला और रुक-रुक कर हो रही बारिश ने माहौल को पहाड़ों सरीखा बना दिया. लोग मौसम के बदले हुए मिजाज़ से काफी खुश हैं और इसका लुत्फ़ उठा रहे हैं. वैसे यह मानसून की दस्तक है या फिर प्री मानसून बारिश, इस पर जानकारों में भी मतभेद है. हालांकि लोग इस बात से आशंकित हैं कि कहीं बारिश का यह मौसम कोरोना की महामारी को और न बढ़ा दे. बारिश के चलते कई निचले इलाकों में जलभराव और विद्युत आपूर्ति बाधित होने की समस्या भी खड़ी हो गई है.
ये भी पढ़ें:



UP: अब गाड़ी ड्राइव करते वक्त मोबाइल पर बात करना पड़ेगा भारी, देना होगा इतना जुर्माना

धर्मेंद्र यादव के बाद अब सपा विधायक हुए Corona संक्रमित, जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद हड़कंप
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज