UP Weather Alert: प्रदेश में मॉनसून ने दी दस्तक, 3 से 4 दिन में लखनऊ में भी होगी झमाझम बारिश

. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

UP Weather Alert: मानसून के बलिया पहुंचने के बाद एक से दो दिन में यह पूर्वांचल में सक्रिय हो जाएगा.

  • Share this:
लखनऊ. भीषण गर्मी और उमस की मार झेल रहे लखनऊ (Lucknow) वासियों को जल्द ही राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग (Met Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन से चार दिनों में राजधानी वासी मॉनसूनी (Monsoon) बारिश से तरबतर होंगे. सोमवार को मॉनसून ने बिहार के रास्ते यूपी के पूर्वांचल में दस्तक दी. मॉनसून के बलिया पहुंचने के बाद एक से दो दिन में यह पूर्वांचल में सक्रिय हो जाएगा. यही वजह है कि सिद्धार्थनगर जिले में सोमवार देर रत जमकर बारिश हुई. जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगर यह तेजी बरकरार रही तो अगले तीन से चार दिनों में लखनऊ में भी मॉनसून सक्रीय हो जाएगा.

गौरतलब है कि लखनऊ समेत प्रदेश के पूर्व व मध्य भाग में प्री मॉनसून एक्टिविटी शुरू हो गई. लखनऊ के कई इलाकों में रविवार रात और सोमवार सुबह हुई बारिश की वजह से अधिकतम तापमान सामान्य से 2.6 डिग्री कम 35.6, जबकि न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

समय से थोड़ा पहले मॉनसून ने दस्तक दे दी है हालांकि मौसम विभाग इसे सामान्य ही मान रहा है. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि कल सोमवार की शाम बलिया में बलिया के रास्ते मॉनसून ने यूपी को टच किया. इसके बाद धीरे-धीरे अब तराई के जिले में मॉनसून पहुंचेगा. साथ ही मध्य यूपी और पश्चिम तक इसका प्रभाव देखने को मिलेगा. मॉनसून का असर पूरे प्रदेश में अगले 3 से 4 दिनों में देखने को मिल सकता है. हालांकि यह बहुत कुछ मॉनसून की ताकत पर निर्भर करता है कि पूरे प्रदेश में उसे पहुंचने में कितना टाइम लगेगा, लेकिन 3 से 4 दिनों में इसे पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक जाने का अनुमान है.



अगले कुछ घंटों में इन जिलों में होगी बारिश
महाराजगंज, मऊ, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, वाराणसी, अंबेडकर नगर, बलिया, गाजीपुर, आजमगढ़, बस्ती, चंदौली, देवरिया, गोरखपुर और जौनपुर  में अगले 4 से 6 घंटे में मॉनसूनी बारिश होगी.

ये भी पढ़ें:

UP: आज 1.35 लाख प्रवासी श्रमिकों को ऑफर लेटर सौंपेंगे CM योगी आदित्यनाथ

'अनामिका शुक्ला' फर्जी टीचर केस में हुआ एक और बड़ा खुलासा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज