Home /News /uttar-pradesh /

UP Weather Alert: मानसून ने दी लखनऊ में दस्तक, दो दिन की सुस्ती के बाद तेज बारिश के आसार

UP Weather Alert: मानसून ने दी लखनऊ में दस्तक, दो दिन की सुस्ती के बाद तेज बारिश के आसार

मानसून ने दी लखनऊ में दस्तक (सांकेतिक फोटो)

मानसून ने दी लखनऊ में दस्तक (सांकेतिक फोटो)

Monsoon Alert: मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को 13.7 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन बुधवार को 9.3 मिमी बारिश हुई.

    लखनऊ. राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बुधवार को मानसून (Monsoon) ने दस्तक दे दी. इस बीच शहर के कई इलाकों में बारिश हुई. हालांकि, कई इलाकों में सिर्फ बादलों की आवाजाही ही देखने को मिली. मौसम विभाग (Met Department) के अनुमान के मुताबिक अगले दो दिन यानि 25 और 26 जून तक मानसून सुस्त रहेगा. इसके बाद शनिवार से तेज बारिश की उम्मीद हैं.

    मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को 13.7 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन बुधवार को 9.3 मिमी बारिश हुई. राजधानी के आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में 15 जून को मानसून ने प्रवेश किया था, लेकिन फिर यह बहराइच के आस-पास ही थम गया. मंगलवार से यह फिर सक्रिय हुआ. अगले 24 घंटे में यह बिजनौर, मैनपुरी और आसपास के बचे इलाकों में पहुंच जाएगा.

    25 जून को ज्यादा बारिश का अनुमान
    एनसीआर से लगे कुछ जिलों को छोड़ दिया जाए तो प्रदेश के बाकी इलाकों में 5 से 10 सेंटीमीटर तक बारिश होने का अनुमान है. 25 तारीख को इसमें और तीव्रता देखी जा सकेगी. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 25 जून को प्रदेश में कई जगहों पर 20 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है. पूर्वांचल, तराई, मध्य यूपी और बुंदेलखंड में इस मानसूनी सीजन की सबसे ज्यादा बारिश 25 जून को होने का अनुमान है.

    ओडिशा के ऊपर बना चक्रवातीय सिस्टम भी प्रदेश में मानसून को रफ्तार देने में मददगार साबित होगा. लखनऊ और आसपास के जिलों में ज्यादातर बादलों की आवाजाही देखी जाएगी और कुछ जगहों पर बौछारें पड़ सकती हैं. अभी तक के अनुमान के मुताबिक 27 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला बहुत कम हो जाएगा. हालांकि, पूर्वी और मध्य यूपी में बारिश जारी रहेगी. 29 जून से पूर्वाचल और मध्य यूपी में भी बारिश का सिलसिला काफी थम जाएगा.

    Tags: Lucknow news, UP news, Weather Alert, Weather forecast, Weather updates

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर