UP Weather Update: चिलचिलाती गर्मी, उमस ने किया हलकान, इस दिन से बारिश के आसार
Lucknow News in Hindi

UP Weather Update: चिलचिलाती गर्मी, उमस ने किया हलकान, इस दिन से बारिश के आसार
बिहार में गर्मी और उमस का सितम जारी.

UP Weather Update: मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 14 जून तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. प्रदेश में इक्का-दुक्का स्थानों को छोड़कर सभी जगह मौसम साफ रहेगा.

  • Share this:
लखनऊ. मई महीने के आखिरी हफ्ते में जिस तरह से गर्मी पड़ी वैसी ही स्थिति प्रदेश के जिलों में फिर से पैदा हो गई है. पिछले 3 दिनों में ही शहरों के तापमान (Temperature) में 7 से 8 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसमें अभी और बढ़ोतरी की संभावना है. 5 जून से पहले जिन शहरों में तापमान 35 डिग्री के आसपास था, अब तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचता जा रहा है. मंगलवार को दर्ज किए गए तापमान के मुताबिक 11 ऐसे शहर रहे जहां तापमान शहर रहे जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया. अभी तक यह 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ था.

झांसी सबसे गर्म शहर
मंगलवार को झांसी सबसे गर्म शहर रहा, जहां तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, प्रयागराज में भी तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा आगरा कानपुर वाराणसी में भी तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया. इटावा में मौसम मेहरबान बना हुआ है. यहां दिन का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बता दें कि इटावा में 1 हफ्ते पहले तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था.

इन जिलों में आज हलकी बारिश के आसार
इतनी राहत जरूर है कि मई के आखिरी हफ्ते की तरह लू के थपेड़े नहीं चल रहे हैं. हीट वेव्स की स्थिति भी नहीं है, लेकिन उमस की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. पंखे और कूलर भी राहत नहीं दे पा रहे हैं. अगले कुछ घंटों में अंबेडकरनगर, संतकबीर नगर, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ, सिद्धार्थनगर और महाराजगंज में कुछ जगहों पर हल्की बारिश या तेज हवा के झोंके चलने का मौसम विभाग (Met Department) ने अनुमान लगाया है. हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है.



14 जून तक राहत नहीं
मौसम के साफ होने से और धूप खिलने से तेजी से तापमान ऊपर जा रहा है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 14 जून तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. प्रदेश में इक्का-दुक्का स्थानों को छोड़कर स्थानों को छोड़कर बाकी मौसम साफ रहेगा. धूप खिलती रहेगी और इस वजह से तापमान में बढ़ोतरी और ज्यादा देखने को मिल सकती है.  हां यह जरूर है कि  बीच-बीच में बादलों की आवाजाही से  बारिश की संभावना का एहसास होगा, लेकिन बारिश होगी नहीं. 14 जून के बाद का मौसम का रूप कैसा रहेगा इसका अनुमान बाद में जारी किया जाएगा. फिलहाल बारिश या आंधी की वजह से राहत मिलने की कोई गुंजाइश नहीं.

20 जून को पहुंचेगा मानसून
एक तरफ तापमान बढ़ रहा है दूसरी तरफ उमस से भी लोगों को परेशानी हो रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि राहत तभी मिलेगी जब प्रदेश में मानसून में मानसून आ जाएगा.  मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 20 जून के आसपास पूर्वांचल के रास्ते प्रदेश में मानसून प्रवेश करेगा अभी तक के अनुमान के मुताबिक इसकी रफ्तार ठीक है.

ये भी पढ़ें:

69000 शिक्षक भर्ती फर्जीवाड़ा: DGP ने यूपी एसटीएफ को सौंपी मामले की जांच

69 हजार शिक्षकों की भर्ती में गड़बड़ी पर मायावती ने की CBI जांच की मांग
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज