Weather Alert: मॉनसून की बेरुखी के बीच अगले कुछ घंटों में यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार
Lucknow News in Hindi

Weather Alert: मॉनसून की बेरुखी के बीच अगले कुछ घंटों में यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में बारिश की संभावना (प्रतीकात्मक तस्वीर)

UP Weather Alert: पिछले तीन-चार दिनों से प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बहुत कम ही बारिश हुई है. कुछ एक जिलों को छोड़ दिया जाए तो बाकी जगहों पर बूंदाबांदी से ज्यादा बारिश नही हुई है.

  • Share this:
लखनऊ. अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र (Met Department) के ताजा अनुमान के मुताबिक रविवार को अगले कुछ घंटों में लखनऊ (Lucknow) व उसके आसपास के कुछ जिलों में बारिश (Rain) का अनुमान है. पश्चिम यूपी के कुछ जिलों में भी बारिश का अनुमान जताया गया है. इस दौरान कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश की भी संभावना है. मौसम विभाग ने अगले दो घंटों में बस्ती, गोंडा, बाराबंकी, बहराइच, मुरादाबाद, बिजनौर व आसपास के इलाकों में बारिश का अनुमान लगाया है.

अब 28 जुलाई से अच्छी बारिश होने का अनुमान

पिछले तीन-चार दिनों से प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बहुत कम ही बारिश हुई है. कुछ एक जिलों को छोड़ दिया जाए तो बाकी जगहों पर बूंदाबांदी से ज्यादा बारिश नही हुई है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया था कि 26 जुलाई से 28 जुलाई तक प्रदेश में अच्छी बारिश होगी. इसके लिए विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी पूरे प्रदेश के लिए जारी किया था, लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है. मौसम विभाग ने अच्छी बारिश की तारीखों को आगे बढ़ाया है. ताजा अनुमान के मुताबिक 28 और 29 जुलाई को प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी. हालांकि 26 जुलाई यानी आज रविवार के दिन पूर्वांचल के कई जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है. सुबह ही मौसम विभाग ने अनुमान जारी किया है कि पश्चिमी यूपी के रामपुर, मुरादाबाद के अलावा पूर्वी यूपी और तराई के इन जिलों में दोपहर तक बारिश होगी यह जिले हैं - बस्ती, गोंडा, अंबेडकरनगर, संत कबीर नगर, आजमगढ़ और गोरखपुर.



बुंदेलखंड में अभी और इंतजार
कुछ जिलों में भारी बारिश का भी अनुमान लगाया गया है लेकिन पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड का इलाका 28 से पहले बारिश से सराबोर नहीं होगा. ज्यादातर जिलों में धूप और बादल का आना जाना लगा रहेगा. कहीं-कहीं छिटपुट बारिश होगी लेकिन ज्यादा बारिश की संभावना 28 जुलाई से पहले नहीं है.

शुक्रवार को बलिया में हुई थी भीषण बारिश लेकिन शनिवार का दिन प्रदेश के लिए रहा सूखा है शुक्रवार को बलिया में 132 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी प्रदेश के बाकी हिस्सों में बारिश की कमी ही देखने को मिली थी कमोबेश ऐसा ही हाल शनिवार का बिरहा रुहेलखंड के बरेली और शाहजहांपुर में थोड़ी बारिश दर्ज की गई लेकिन प्रदेश के बाकी जिले लगभग सूखे ही रहे.

इन जिलों में हुई इतनी बारिश

लखीमपुर खीरी, प्रयागराज, आगरा, गोरखपुर, बलिया और उरई, इन सभी जगहों पर 2 से 5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. आगरा में भी 1.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. प्रदेश के बाकी सभी जिलों में बारिश नहीं हुई. अब 28 जुलाई से अच्छी बारिश की एक बार फिर से उम्मीद की जा सकती है. हालांकि बारिश का सिलसिला थमने से उन जिलों में राहत पहुंचने की उम्मीद है जहां ज्यादा बारिश होने के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया है. इससे न सिर्फ जनजीवन प्रभावित हुआ है बल्कि फसलों को भी नुकसान हुआ है. बलिया में मक्के की फसल को भारी नुकसान की खबर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading