UP Weather Alert: रविवार रहा मई का सबसे गर्म दिन, पूर्वी यूपी में ऑरेंज अलर्ट जारी
Lucknow News in Hindi

UP Weather Alert: रविवार रहा मई का सबसे गर्म दिन, पूर्वी यूपी में ऑरेंज अलर्ट जारी
लू लगते ही पैरों के तलुओं में जलन, आंखों में जलन के साथ बेहोशी की हालत बन जाती है.

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को यूपी के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री या उससे ज्यादा दर्ज किया गया.

  • Share this:
लखनऊ. 15 मई तक आंधी-बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का मौसम (Weather) जहां सुहाना बना हुआ था, वहीं अब गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. रविवार मई का सबसे गर्म दिन रहा. तेज धूप और गर्म हवाओं (Heat Wave) की वजह से दिन का पारा 3.5 डिग्री की बढ़त के साथ 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं रात का तापमान भी 28.5 डिग्री सेल्सियस रहा. उधर मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के कुछ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को यूपी के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री या उससे ज्यादा दर्ज किया गया. 46.3 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रयागराज सबसे गर्म रहा, जबकि आगरा में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रहा. कानपुर वाराणसी, झांसी, बांदा और अलीगढ में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट तो कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के अनुसार अगले 24 घंटो में गर्मी और बढ़ सकती है. सोमवार को आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. न्यूनतम तापमान 28 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.

रहा लॉकडाउन जैसा माहौल



राजधानी लखनऊ में तेज धूप और गर्म हवाओं की वजह से दोपहर में सड़कें खाली दिखीं. ईद की खरीदारी के लिए भी कम ही लोग बाहर निकले. माहौल लॉकडाउन जैसा ही देखने को मिला. वातावरण में नमी की मात्रा 78 फीसदी होने की वजह से उमस ने भी लोगों को परेशान किया. उमस की वजह से पंखे और कूलर गर्मी से राहत देने में नाकाफी दिखे.



ये बरतें सावधानी

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट नहीं देखने को मिलेगी. लिहाजा जहां तक हो सके लोग दोपहर में घरों से बाहर निकलने से बचें. अगर निकलना जरूरी हो तो मुंह को कपड़े से बांधकर ही निकलें. पानी व अन्य लिक्विड पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करें. खाली पेट घर से बाहर निकलने पर हीट स्ट्रोक का खतरा बना रहेगा.

ये भी पढ़ें:

आजमगढ़. बुखार से तड़पती कोरोना संदिग्ध महिला को नहीं मिला इलाज, तोड़ा दम

CM योगी को धमकी देना पड़ा भारी,महाराष्‍ट्र-यूपी ATS ने आरोपी को नासिक से दबोचा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading