Home /News /uttar-pradesh /

UP Weather Alert: अगले तीन दिनों तक मिलेगी गर्मी से राहत, पारा होगा धड़ाम

UP Weather Alert: अगले तीन दिनों तक मिलेगी गर्मी से राहत, पारा होगा धड़ाम

अगले तीन दिनों तक गर्मी से मिलेगी राहत. (सांकेतिक फोटो)

अगले तीन दिनों तक गर्मी से मिलेगी राहत. (सांकेतिक फोटो)

भीषण गर्मी और लू से जूझते प्रदेश के शहरों को थोड़ी राहत नसीब हुई है. बुधवार को पारा और उपर चढ़ने के बजाय थोड़ा नीचे आ गया. बुन्देलखण्ड से लेकर प्रयागराज तक तापमान में कमी दर्ज की गयी.

लखनऊ. यूपी में गर्मी (Heat Wave) के तेवर थोड़े ढ़ीले पड़ते जा रहे हैं. मंगलवार की तुलना में बुधवार को गर्मी का कहर कम रहा. तापमान में दो डिग्री तक की कमी दर्ज की गयी. मौसम विभाग (Met Department) का अनुमान है कि अगले तीन दिनों तक यानी 30 मई तक हर रोज तापमान में थोड़ी गिरावट ही दर्ज की जायेगी. यानी अगले कुछ दिन सुकून के हो सकेंगे.

भीषण गर्मी और लू से जूझते प्रदेश के शहरों को थोड़ी राहत नसीब हुई है. बुधवार को पारा और उपर चढ़ने के बजाय थोड़ा नीचे आ गया. बुन्देलखण्ड से लेकर प्रयागराज तक तापमान में कमी दर्ज की गयी. बांदा में मंगलवार को 48 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले बुधवार को 46.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. प्रयागराज में भी राहत रही. यहां भी मंगलवार की तुलना में कम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा प्रदेश के दूसरे शहरों में भी गर्मी में कमी आई है. शहरों के अधिकतम तापमान में दो डिग्री की कमी बुधवार को दर्ज की गयी. सबसे राहत गोरखपुर और बलिया में रही जहां तापमान 40 के नीचे आ गया. पूरे प्रदेश में सिर्फ सात जिले ही ऐसे रहे जहां तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के उपर दर्ज किया गया. मंगलवार को ये संख्या 11 थी.

आज भी तापमान में होगी गिरावट

कई जिलों में अंधड़ के कारण तापमान में थोड़ी और कमी आ गयी है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक गुरुवार को भी तापमान में गिरावट ही आने की संभावना है. ये गिरावट दो से चार डिग्री सेल्सियस तक हो सकती है. यानी जिन शहरों में तापमान 45 या इसके पार चल रहा था वहां 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

24 घंटे के भीतर मौसम में आयेगा और ज्यादा बदलाव

बुधवार को जिन जिलों में आंधी और हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली थी उसके लिए लोकल वेदर फैक्टर जिम्मेदार थे लेकिन, एक बार फिर से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि 28 मई की रात से इसका असर पूर्वांचल के कुछ जिलों में दिखना शुरु हो जायेगा. इस दौरान आंधी के साथ बारिश भी होगी जिससे तापमान में खासा कमी आने की उम्मीद है. 29 मई को मध्य यूपी के कुछ और जिलों में मौसम बदल जायेगा. 30 मई तक पूरे प्रदेश में इसका असर दिखना शुरु हो जायेगा. यानी 30 मई तक प्रदेश के हर जिले में आंधी और बारिश की संभावना है. इस दौरान तापमान में चार से पांच डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकेगा. कुल मिलाकर ये कहा जा सकता है कि एक हफ्ते से जारी लू की मार से निजात मिलने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें:

अयोध्या ढांचा ध्वंस मामला: अभियोजन की गवाही पूरी, 32 आरोपी कोर्ट में तलब

राजस्थान और MP के बाद झांसी में टिड्डी दल का हमला, 26 साल में पहली बार हुआ ऐसा

आपके शहर से (लखनऊ)

Tags: Bad weather, Lucknow news, Weather Alert

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर