UP Weather Alert: कानपुर, वाराणसी समेत इन जिलों में अगले 3 घंटे में तेज बारिश के आसार

यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार(फाइल फोटो)
यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार(फाइल फोटो)

मौसम विभाग ने इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना व्यक्त की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 25, 2020, 10:10 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र (Met Department) के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन घंटों में कानपुर (Kanpur), वाराणसी (Varanasi) समेत पूर्वांचल और मध्य यूपी के कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश (Heavy Rain) हो सकती है. मौसम विभाग ने इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना व्यक्त की है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि कानपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, प्रतापगढ़, संत रविदास नगर, वाराणसी, मिर्ज़ापुर और आस-पास के जिलों में बारिश की संभावना है.

राजधानी के आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में 15 जून को मानसून ने प्रवेश किया था, लेकिन फिर यह बहराइच के आस-पास ही थम गया. मंगलवार से यह फिर सक्रिय हुआ. अगले 24 घंटे में यह बिजनौर, मैनपुरी और आसपास के बचे इलाकों में पहुंच जाएगा.

25 जून को ज्यादा बारिश का अनुमान



एनसीआर से लगे कुछ जिलों को छोड़ दिया जाए तो प्रदेश के बाकी इलाकों में 5 से 10 सेंटीमीटर तक बारिश होने का अनुमान है. 25 तारीख को इसमें और तीव्रता देखी जा सकेगी. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 25 जून को प्रदेश में कई जगहों पर 20 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है. पूर्वांचल, तराई, मध्य यूपी और बुंदेलखंड में इस मानसूनी सीजन की सबसे ज्यादा बारिश 25 जून को होने का अनुमान है.
ओडिशा के ऊपर बना चक्रवातीय सिस्टम भी प्रदेश में मानसून को रफ्तार देने में मददगार साबित होगा. लखनऊ और आसपास के जिलों में ज्यादातर बादलों की आवाजाही देखी जाएगी और कुछ जगहों पर बौछारें पड़ सकती हैं. अभी तक के अनुमान के मुताबिक 27 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला बहुत कम हो जाएगा. हालांकि, पूर्वी और मध्य यूपी में बारिश जारी रहेगी. 29 जून से पूर्वाचल और मध्य यूपी में भी बारिश का सिलसिला काफी थम जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज