कानपुर, लखनऊ, नोएडा सहित इन 10 जिलों में आंधी-पानी की आशंका

यूपी में आज मौसम में तेजी से बदलाव होने की संभावना है. (प्रतीकात्मक फोटो)

यूपी में आज मौसम में तेजी से बदलाव होने की संभावना है. (प्रतीकात्मक फोटो)

मौसम विभाग के अनुसार कानपुर (Kanpur), जालौन, औरैया, उन्नाव, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंशहर, फिरोजाबाद और बरेली जिलों व आसपास के इलाकों में आंधी-पानी की आशंका है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 10 प्रमुख जिलों और उनके आसपास के इलाकों में आंधी-पानी की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार कानपुर, जालौन, औरैया, उन्नाव, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, फिरोजाबाद और बरेली जिलों व आसपास के इलाकों में आंधी-पानी की आशंका है. यहां गरज चमक के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं और तेज बारिश हो सकती है.

दरअसल अरब सागर (Arab Sea) में उठे चक्रवात निसर्ग (Cyclone Nisarg) का असर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिल सकता है. अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विभाग (Met Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक, बुधवार से तीन दिन तक लखनऊ में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है. बुधवार को आंशिक बादली छाई रहेगी और बारिश भी हो सकती है. गुरुवार और शुक्रवार को राजधानी समेत प्रदेश भर में बारिश और 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा चलने की संभावना व्यक्त की गई है.

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि तराई व मध्य यूपी के क्षेत्र में तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है. उन्होंने बताया कि तूफ़ान अपने साथ जो नमी लेकर आएगा, उसके कारण बारिश के हालात बन रहे हैं.


मुंबई से टकराएगा तूफ़ान निसर्ग

अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान निसर्ग बुधवार को महाराष्ट्र के तट से टकराया. इस दौरान तटीय इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं. तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. तटीय इलाकों को खाली करवाया गया है. गुजरात और महाराष्‍ट्र के संभावित खतरे वाले स्‍थानों से करीब 1 लाख लोग सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाए जा रहे हैं. मछुआरों को समुद्र में न जाने और बंदरगाहों से चेतावनी संकेत देने को कहा गया है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार चक्रवाती तूफान 3 जून को भयंकर तूफान के रूप में हरिहरेश्वर और दमन (अलीबाग के समीप) के बीच उत्तरी महाराष्ट्र और समीप के दक्षिण गुजरात को पार करेगा और इस दौरान 100-110 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलेगी जिसकी रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है. इसके साथ ही भयंकर बारिश भी होगी. विभाग के अनुसार इस चक्रवात का असरमुंबई पर भी होगा.



ये भी पढ़ें:-

69000 शिक्षक भर्ती पर रोक से सफल अभ्यर्थियों में निराशा, HC के आदेश का इंतजार

UP में अब तक करीब 5 करोड़ लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग, 3 लाख की कोरोना जांच
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज