UP Weather Alert: अगले तीन घंटे में लखनऊ समेत इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अनुमान
Aligarh News in Hindi

UP Weather Alert: अगले तीन घंटे में लखनऊ समेत इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अनुमान
24 जून के लिए तो मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. (फाइल फोटो)

मौसम विभाग (Met Department) के अनुमान के मुताबिक आज 24 जून से लेकर 26 जून तक पूरे प्रदेश में जमकर बारिश होगी.

  • Share this:
लखनऊ. राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत मध्य और पश्चिम यूपी के कई जिलों में तेज गरज-चमक के साथ भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान लगाया गया है. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक दोपहर तक बदायूं, संभल, अलीगढ़, बुलंदशहर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, हापुड़, अमरोहा, मेरठ, गौतमबुद्ध नगर, मथुरा, हाथरस, रायबरेली, लखनऊ और बाराबंकी में बारिश के आसार हैं.

आज से तीन दिन तक पूरे प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान

पूरे प्रदेश में मानसून (Monsoon) पूरी तरह सक्रिय हो गया है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और बुंदेलखंड का इलाका जो अब तक तक बारिश (Rain) से सराबोर नहीं हुआ था अब उसके भी तर बतर होने का समय आ गया है. मौसम विभाग (Met Department) के अनुमान के मुताबिक आज 24 जून से लेकर 26 जून तक पूरे प्रदेश में जमकर बारिश होगी. पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश प्रदेश तक कई शहरों में भारी से भारी बारिश का भी अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यानी लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है. इस दौरान तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा बना रहेगा.



25 जून को ज्यादा बारिश का अनुमान
एनसीआर से लगे कुछ जिलों को छोड़ दिया जाए तो प्रदेश के बाकी इलाकों में 5 से 10 सेंटीमीटर तक बारिश आज होने का अनुमान है. 25 तारीख को इसमें और तीव्रता देखी जा सकेगी. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 25 जून को प्रदेश में कई जगहों पर 20 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है. पूर्वांचल, तराई, मध्य यूपी और बुंदेलखंड में इस मानसूनी सीजन की सबसे ज्यादा बारिश 25 जून को होने का अनुमान है. उड़ीसा के ऊपर बना चक्रवातीय सिस्टम भी प्रदेश में मानसून को रफ्तार देने में मददगार साबित होगा. लखनऊ और आसपास के जिलों में ज्यादातर बादलों की आवाजाही देखी जाएगी और कुछ जगहों पर बौछारें पड़ सकती हैं. अभी तक के अनुमान के मुताबिक 27 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला बहुत कम हो जाएगा. हालांकि पूर्वी और मध्य यूपी में बारिश जारी रहेगी. 29 जून से पूर्वाचल और मध्य यूपी में भी बारिश का सिलसिला काफी थम जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading