UP Weather Update: आंधी-पानी से 28 लोगों की मौत, सीएम योगी ने की मुआवजे की घोषणा
Lucknow News in Hindi

UP Weather Update: आंधी-पानी से 28 लोगों की मौत, सीएम योगी ने की मुआवजे की घोषणा
महाराष्ट्र के अधिकतर इलाकों में पहुंचा मानसून, मुंबई में हुई बारिश

उत्‍तर प्रदेश में आंधी-तूफान और बारिश (Thunderstorm) ने कई जिलों में जमकर कहर बरपाया. कुदरत के इस कहर में कई जिंदगियां उजड़ गईं.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में शनिवार को आई आंधी और बारिश (Thunderstorm) के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 28 लोगों की मौत हो गई. सबसे अधिक 8 मौतें उन्नाव जिले में हुईं. अधिकतर मौतें आकाशीय बिजली गिरने से हुई हैं. वहीं, दीवार और पेड़ गिरने से भी कुछ लोगों की जान चली गई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शोक व्यक्त करते हुए मरने वालों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की राहत राशि तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं.

शनिवार शाम आंधी-तूफान, बारिश ने कई जिलों में जमकर कहर बरपाया. कुदरत के इस कहर में कई जिंदगियां उजड़ गईं. उन्नाव में 8, रायबरेली और कन्नौज में 5-5, आगरा में 3 और लखनऊ, कानपुर, बांदा, फतेहपुर, लखीमपुर खीरी, मुजफ्फरनगर तथा मैनपुरी में 1-1 व्यक्ति की जान ले ली. राहत आयुक्त कार्यालय ने कुल 20 लोगों के मरने की पुष्टि की है. फिरोजाबाद में 10 घायल हुए हैं. आगरा में तीन घायल हुए और 10 पशुओं की मौत हो गई. तीन कच्चे मकान और एक झोपड़ी ढह गई. मैनपुरी में 20 पशुओं के मरने की भी सूचना है. इसके अलावा पीलीभीत में एक व्यक्ति के घायल होने की सूचना है.

मई में बारिश का रिकॉर्ड टूटा
प्रदेश में 30 मई को हुई बारिश में 61 साल का रिकॉर्ड टूट गया. शनिवार 57.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इससे पहले 28 मई, 1959 को 24 घंटे के दौरान 57 मिलीमीटर बारिश हुई थी. राहत आयुक्त कार्यालय के मुताबिक आगरा, मैनपुरी, हाथरस, बरेली, पीलीभीत, कानपुर देहात, कानपुर नगर, औरैया, लखीमपुर खीरी, उन्नाव, मुजफ्फरनगर, हरदोई में अधिक बारिश हुई है. कन्नौज में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई.



2 जून तक बदला रहेगा मौसम


मौसम विभाग के मुताबिक दो दिन तक मौसम बदला रहेगा. इस दौरान लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. राहत आयुक्त ने मौसम विभाग की चेतावनी पर जिलाधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि कहीं से भी किसी प्रकार की घटना की सूचना मिलने पर राहत टीम भेजी जाए, जिससे पीड़ितों की हर संभव मदद हो सके.

ये भी पढ़ें:

69000 शिक्षक भर्ती: इलाहाबाद HC ने अभ्यर्थियों को नहीं दी अंतरिम राहत

UP के सरकारी स्कूलों के 1.80 करोड़ छात्रों के लिए राशन घर भेजेगी सरकार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading