• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP Weather Update: आसमान में छाए रहेंगे बादल, यूपी के इन जिलों में आज रहेगा बारिश का अलर्ट

UP Weather Update: आसमान में छाए रहेंगे बादल, यूपी के इन जिलों में आज रहेगा बारिश का अलर्ट

UP weather Update: आसमान में छाए रहेंगे बादल (File photo)

UP weather Update: आसमान में छाए रहेंगे बादल (File photo)

Weather Alert: पिछले 48 घंटों में सबसे ज्‍यादा वर्षा वाले 10 शहरों की बात करें तो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सूची में सबसे ऊपर है, जहां 128 मिमी की भारी बारिश दर्ज की गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    लखनऊ. देश के मैदानी क्षेत्रों में कई जगहों पर भारी बारिश (Heavy Rain) देखने को मिल रही है. बीते 24 घंटों के दौरान भी कुछ इलाकों में काफी ज्‍यादा बरसात देखने को मिली. मौसम विभाग (Weather Department) ने शनिवार को पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. जबकि रविवार 19 सितंबर को पश्चिमी अंचल में कुछ स्थानों पर हल्की से सामान्य बारिश होगी. राज्य में बदली-बारिश का सिलसिला 20 सितंबर तक जारी रहने के आसार हैं. वहीं आसमान में बादल छाए रहेंगे. बता दें कि गुरुवार को प्रदेश के अधिकांश इलाकों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश रिकॉर्ड की गई. कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ीं.

    पिछले 48 घंटों में सबसे ज्‍यादा वर्षा वाले 10 शहरों की बात करें तो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सूची में सबसे ऊपर है, जहां 128 मिमी की भारी बारिश दर्ज की गई. भारी बारिश के कारण लखनऊ में जनजीवन काफी अस्‍त व्‍यस्‍त हुआ है. राजधानी के अधिकांश इलाकों में भारी जलभराव देखने को मिला है. इससे शहर की व्‍यवस्‍था चरमराई हुई दिखी गुरुवार की सुबह 8:30 बजे से लेकर शुक्रवार की सुबह 8:30 बजे तक 128 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. यानी 48 घंटों के दौरान कुल 235 मिलीमीटर बारिश हुई. सबसे ज्यादा बारिश कल गुरुवार को हुई. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार सुबह 8:30 बजे से लेकर दोपहर 2:30 बजे तक लखनऊ में 91 मिलीमीटर बारिश हुई थी.

    24 घंटे में 115 मिलीमीटर बारिश
    शाम 5:30 बजे तक 115 मिलीमीटर बारिश हो चुकी थी. शाम ढलते- ढलते बारिश की रफ्तार में थोड़ी सुस्ती आ गई थी. इसी वजह से लखनऊ में बारिश का नया रिकॉर्ड नहीं बना और लोगों को राहत मिलनी शुरू हुई. इससे पहले साल 2012 में 138 मिलीमीटर बारिश 24 घंटे के दौरान लखनऊ में हुई थी. इस साल जुलाई के महीने में 24 घंटे में 115 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है लेकिन कल गुरुवार को हुई बारिश इस सीजन की सबसे ज्यादा बारिश हो गयी है.

    बादलों की रहेगी आवाजाही 
    मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान लगाया था कि शुक्रवार से न सिर्फ हवाएं थम जाएंगी बल्कि बारिश की रफ्तार भी धीमी हो जाएगी. मौसम में सुधार आ गया है. हालांकि बादलों की आवाजाही लगी रहेगी और छिटपुट बारिश भी हो सकती है. फिलहाल भारी बारिश की कोई संभावना नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज