UP Weather Forecast: उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, नोएडा, आगरा, मेरठ सहित 11 जिलों में आज रात आंधी-पानी
Aligarh News in Hindi

UP Weather Forecast: उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, नोएडा, आगरा, मेरठ सहित 11 जिलों में आज रात आंधी-पानी
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी-पानी की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग (Met Department) के अनुसार गाजियाबाद, नोएडा, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, हाथरस, बुलंदशहर, संभल, मेरठ, हापुड़ और बागपत में आज रात 10 बजे तक आंधी-बारिश की संभावना है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मौसम विभाग (Met Department) ने ताजा अनुमान जारी करते हुए गर्मी और उमस से परेशान कई जिलों के लोगों के लिए राहत भरी खबर दी है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Western Uttar Pradesh) के 11 जिलों में आंधी-बारिश की संभावना है. गाजियाबाद (Ghaziabad), नोएडा (NOIDA), अलीगढ़, मथुरा, आगरा (Agra), हाथरस, बुलंदशहर, संभल, मेरठ (Meerut), हापुड़ और बागपत में आज रात 10 बजे तक आंधी-बारिश की संभावना है. वैसे नोएडा के कुछ इलाकों में तो आंधी-बारिश का सिलसिला भी शुरू हो गया है.

बता दें कि प्रदेश के यही जिले सबसे ज्यादा तपन और उमस की मार झेल रहे हैं. प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म शहर आज बुधवार को आगरा रहा. जहां तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रयागराज में भी सूरज की तपिश परेशानी खड़ी करने वाली है. प्रयागराज का तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं झांसी में 41.9 डिग्री सेल्सियस, उरई में 42 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. प्रदेश में 10 ऐसे शहर रहे, जहां तापमान 40 के ऊपर दर्ज किया गया. इसके अलावा बाकी जगहों का तापमान 40 के करीब ही दर्ज किया गया है.

हफ्ते भर में 10 डिग्री बढ़ा तापमान



5 जून के बाद से मौसम साफ होने और धूप निकलने से तेजी से तापमान में बढ़ोतरी हुई है. 1 हफ्ते में तापमान 10 डिग्री तक बढ़ गया है. तापमान के साथ हाल में हुई बारिश और हवा के रुख में बदलाव की वजह से उमस बढ़ रही है. हालांकि राहत की बात यह है कि लू के थपेड़ों से थोड़ी राहत मिली है. तापमान अभी भी 45 डिग्री के काफी नीचे चल रहा है.
14 जून तक ऐसे ही रहेगा मौसम, उमस का सामना करना पड़ेगा

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 14 जून तक कमोबेश ऐसा ही प्रदेश का मौसम बना रहेगा. प्रदेश में कुछ जिलों में या कहीं कहीं तेज हवा के झोंकों के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, जिससे वहां गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकेगी लेकिन बाकी जगहों पर मॉनसून के आने तक गर्मी और उमस का सामना करना पड़ेगा. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक मॉनसून अपने समय पर चल रहा है और पूर्वांचल के रास्ते 20 जून को प्रदेश में दाखिल होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:

69000 शिक्षक भर्ती मामले में एक और याचिका दाखिल, HC ने सरकार से मांगा जवाब

69000 शिक्षक भर्ती: IPS अमिताभ ठाकुर ने उठाए सवाल, CJM कोर्ट में दी अर्जी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading