UP Weather Forecast: 28 अप्रैल से खुलना था मौसम लेकिन अब 5 मई तक होती रहेगी बारिश
Azamgarh News in Hindi

UP Weather Forecast: 28 अप्रैल से खुलना था मौसम लेकिन अब 5 मई तक होती रहेगी बारिश
यूपी में बारिश का सिलसिला मई के पहले हफ्ते तक जारी रहेगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

मौसम विभाग (Met Department) के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मई के पहले हफ्ते तक कमोबेश बारिश जैसा माहौल ही पूरे प्रदेश में बना रहेगा. इसके बाद की तारीखों का अनुमान बाद में जारी किया जायेगा.

  • Share this:
लखनऊ. मौसम विभाग (Met Department) ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मौसम को लेकर ताजा अनुमान जारी कर दिया है. इसके मुताबिक मई के पहले हफ्ते तक बारिश और आंधी का सिलसिला जारी रहेगा. पहले जारी किए गए अनुमान के मुताबिक 28 अप्रैल से मौसम के खुलने की संभावना जताई गई थी लेकिन, अब इसमें बदलाव किया गया है.

आज 27 अप्रैल को भी पूरे यूपी में जारी रहेगी बारिश

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक कल 26 अप्रैल की ही तरह आज 27 अप्रैल को भी पूरे प्रदेश में बारिश होती रहेगी. ये जरूर है कि रविवार के मुकाबले आज सोमवार को बारिश में कमी देखने को मिलेगी. कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने की भी आशंका जाहिर की गई है. साथ ही आंधी भी चलने का अनुमान है. पूर्वी यूपी के आज़मगढ़, सुल्तानपुर, मऊ और वाराणसी में बारिश का प्रकोप आज ज्यादा देखने को मिल सकता है. इसी तरह पश्चिमी यूपी के मुजफ्फरनगर, शाहजहांपुर और मेरठ में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. तराई के कुछ जिलों में भी आज मौसम की बेरूखी जारी रहेगी.



28 अप्रैल का अनुमान
इस दिन पूरे प्रदेश में मौसम कुछ साफ रहेगा. एक-दो जिलों में हल्की बारिश की गुंजाइश हो सकती है. इसी तरह 29 अप्रैल को भी मौसम ज्यादातर जिलों में खुला ही रहेगा. 30 अप्रैल को फिर से पूरे प्रदेश में बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है. 28 और 29 अप्रैल को जो राहत मिलेगी, वो खत्म हो जायेगी. प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश होगी. बारिश से राहत सिर्फ प्रयागराज, वाराणसी, मिर्जापुर और चित्रकूट को मिलेगी.

3, 4 और 5 मई को फिर से बिगड़ेगा मौसम

1 मई को पूर्वी यूपी के जिलों को छोड़कर बाकी जिलों में मौसम साफ रहेगा. इसी तरह 2 मई को इस बात की काफी संभावना है कि पूरे प्रदेश में मौसम साफ बना रहेगा. लेकिन, 3, 4 और 5 मई को फिर से मौसम बिगड़ जायेगा. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना जताई गयी है.

रविवार को कहां-कहां हुई कितनी बारिश

रविवार को पूरे प्रदेश में बारिश हुई. कई जगहों पर तो जमकर बारिश हुई. 28 मिमी बलिया में बारिश हुई. कानपुर शहर में 27.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. 21 मिमी फतेहपुर में, 30.8 मिमी प्रयागराज में, 16.8 मिमी वाराणसी में, हरदोई में 17.8 मिमी, लखनऊ में 11 मिमी बारिश दर्ज की गई. वेस्ट यूपी में मुजफ्फरनगर में 31.4 मिमी, बरेली में 20 मिमी, 17 मिमी मुरादाबाद में, अलीगढ़ में 15 मिमी बारिश दर्ज की गई है. पूरे प्रदेश में चली आंधी 40 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार से ज्यादा ही रही है.

तापमान में आई और गिरावट

पिछले एक हफ्ते से जारी बारिश और अंधड़ से मौसम काफी ठण्डा हो गया है. पहले ही तापमान में 5 से 7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी थी. इसमें और कमी दर्ज की गयी है. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मई के पहले हफ्ते तक कमोबेश बारिश जैसा माहौल ही पूरे प्रदेश में बना रहेगा. इसके बाद की तारीखों का अनुमान बाद में जारी किया जायेगा.

ये भी पढ़ें:

कानपुर के इन 3 मदरसों से अब तक 56 छात्र हुए कोरोना संक्रमित, जिले में 192 केस

बरेली लॉक डाउन: चंद घंटों में 2 किसानों की गोली मारकर हत्या, एक घायल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading