UP Weather Forecast: 25 जिलों में आज शाम तेज बारिश और अंधड़ के आसार, अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार . (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार . (फाइल फोटो)

UP Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के करीब 20 जिलों में आज शाम तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. हालंकि अभी मानसून (Monsoon 2021) के लिए थोड़ा और इंतजार करना लोगों को करना होगा.

  • Share this:

लखनऊ. सुबह से निकली तेज धूप और उमस के बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मौसम फिर से करवट लेने वाला है. मौसम के बदलाव का असर पश्चिमी यूपी के जिलों को छोड़कर बाकी पूरे प्रदेश में देखने को मिलेगा. ब्रज क्षेत्र, मध्य यूपी, रुहेलखंड, तराई और पूर्वांचल के जिले में शाम तक मौसम बदल जाएगा. मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक, लगभग 20 जिलों में आज शुक्रवार की शाम तक हवा के तेज झोंकों के साथ जमकर बारिश (Heavy Rain) हो सकती है. इन जिलों में 87 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी के चलने की आशंका जाहिर की गई है. इसीलिए इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) मौसम विभाग ने जारी किया है. यानि आंधी और बारिश के दौरान लोगों को बाहर निकलने की मनाही की गई है.

जिन जिलों में आज शाम 5:00 बजे तक मौसम बदल जाएगा वे जिले हैं- अलीगढ़, मथुरा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, बदायूं, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, इटावा, औरैया, कानपुर नगर, कानपुर देहात, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, उन्नाव, लखनऊ, फतेहपुर, गोरखपुर, संत कबीर नगर, महाराजगंज, कुशीनगर, सिद्धार्थ नगर, महोबा और बांदा. आंधी और बारिश के दौरान बिजली गिरने की आशंका के प्रति भी आगाह किया गया है. कच्चे मकानों को नुकसान हो सकता है और शहर में जगह-जगह जलभराव की समस्या भी खड़ी हो सकती है. जिन जिलों में आज शुक्रवार शाम तक बारिश और अंधड़ की संभावना जताई गई है इनमें से ज्यादातर जिलों में कल गुरुवार को भी बारिश हुई थी.

लोगों को मिलेगी उमस से राहत

मौसम में आए इस बदलाव से लोगों को तेज धूप की वजह से चढ़ते तापमान और उमस से राहत मिलेगी. पिछले 2 दिनों से लगातार तेज धूप निकलने से ज्यादातर शहरों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जहां पहले ज्यादातर जिलों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा था वहीं कल गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान कई शहरों में 40 डिग्री के ऊपर दर्ज किया गया. रात का न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया जाने लगा है. अब जिन जिलों में बारिश का अनुमान लगाया गया है वहां इससे राहत मिलेगी. फिर भी मई और जून के महीने में जितनी गर्मी पड़ती थी, इस साल उससे राहत मिलती आ रही है.
मानसून के लिए थोड़ा और इंतजार

मानसून के लिए अभी 15 दिनों का इंतजार करना पड़ेगा. दक्षिण पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है लेकिन इसके यूपी तक पहुंचने में 15 से 20 दिनों का समय लग जाएगा. मौसम विभाग को उम्मीद है कि 20 जून के आसपास प्रदेश में मानसून प्रवेश कर सकता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज