• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP Weather Alert: आज से बदलेगा यूपी का मौसम, लखनऊ समेत कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार

UP Weather Alert: आज से बदलेगा यूपी का मौसम, लखनऊ समेत कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार

यूपी के कई हिस्सों में आज से झमाझम बारिश का अनुमान . (फोटो-शटरस्टॉक)

यूपी के कई हिस्सों में आज से झमाझम बारिश का अनुमान . (फोटो-शटरस्टॉक)

UP Rain Forecast: मौसम केन्द्र के अनुमानों के मुताबिक 1 जुलाई से बिहार से सटे जिलों, तराई, मध्य यूपी और रूहेलखण्ड तक के जिलों में झमाझम बरसात होगी. कई अन्य जिलों में भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है. ये सिलसिला 3 जुलाई तक जारी रह सकता है.

  • Share this:
    लखनऊ. भीषण उमस की मार झेल रहे प्रदेशवासी आसमान की ओर टकटकी लगाये बैठे हैं कि चार बूंदें बरस जाएं तो राहत मिले. आसमान में बादलों की आवाजाही तो हो रही है, लेकिन, बारिश का नामोनिशान नहीं है. अब मौसम विभाग ने राहतभरी खबर दी है. विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक गुरुवार से भीषण गर्मी और उमस से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी.

    मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 1 जुलाई से मौसम का मिजाज बदल जायेगा. 1 से 3 जुलाई तक प्रदेश के बड़े हिस्से में पानी बरसने लगेगा. गर्मी और उमस में कमी आएगी. बारिश का असर पूर्वी यूपी के जिलों में ज्यादा देखने को मिलेगा.

    पश्चिमी यूपी को करना होगा इंतजार
    हालांकि पश्चिमी यूपी के जिलों को अच्छी बारिश के लिए कुछ और दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा. जुलाई के पहले हफ्ते में होने वाली बारिश का असर पश्चिमी यूपी में ज्यादा नहीं रहेगा.

    प्रदेश का बड़ा हिस्सा हो जाएगा तर
    अभी तक के अनुमान के मुताबिक 1 जुलाई से बिहार से सटे जिलों, तराई, मध्य यूपी और रूहेलखण्ड तक के जिलों में झमाझम बरसात होगी. कई जिलों में भारी बारिश की भी संभावना जताई गयी है. ये सिलसिला 3 जुलाई तक जारी रह सकता है. लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर और बहराइच जैसे जिलों में अच्छी बारिश की उम्मीद है. प्रदेश के बड़े हिस्से में भारी बारिश से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी. ये बारिश सूबे के नदी-तालों में पानी का स्तर बढ़ाने वाली होगी.

    झांसी रहा सबसे गर्म शहर
    दूसरी तरफ पिछले दो-तीन दिनों से भीषण उमस का सामना लोगों को करना पड़ रहा है. इन दिनों में चार से पांच डिग्री सेल्सियस दिन का तापमान भी चढ़ गया है. पहले जहां ज्यादातर शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा था, वहीं अब ये 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. मंगलवार को सूबे का सबसे गर्म शहर झांसी रहा, जहां दिन का अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आगरा में 42.9, बांदा में 41.2, कानपुर में 40.5 जबकि लखनऊ में 38.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज