Home /News /uttar-pradesh /

up weather forecast scorching heat wave lashes lucknow and other districts temperature to rise further upat

UP Weather: भीषण गर्मी की चपेट में राजधानी लखनऊ समेत कई शहर, लू का अलर्ट जारी, जानें अगले 6 दिनों में कितना चढ़ेगा पारा

राजधानी लखनऊ में सोमवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया

राजधानी लखनऊ में सोमवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया

UP Weather News: मौसम विभाग (Met Department) के मुताबिक उत्तर-पश्चिम की तरफ से गर्म हवाएं चल रही हैं, जिसकी वजह से तापमान (Temperature) लगातार बढ़ रहा है. पाकिस्तान से होकर राजस्थान के रास्ते गर्म हवाएं उत्तर प्रदेश पहुंच रही है. यही वजह है कि राजधानी समेत तमाम शहरों में अप्रैल में ही लू चलने लगी है. आने वाले एक हफ्ते में गर्मी और बढ़ेगी. मौसम विभाग के मुताबिक आठ अप्रैल तक तापमान 42 डिग्री तक पहुंच जाएगा. 9 और 10 अप्रैल को गर्मी प्रचंड हो जाएगी और पार 43 डिग्री के पार चला जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    लखनऊ. उत्तर भारत के साथ ही उत्तर प्रदेश इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है. सोमवार को ही पारा 41 डिग्री के पार चला गया. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में अभी गर्मी से राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं. इतना ही नहीं लू चलने का अलर्ट भी जारी किया गया है. अगर मौसम विभाग के पूर्वानुमान की बात करें तो अगले 6 दिनों में गर्मी और प्रचंड होगी. अधिकतम तापमान 43 डिग्री के पार जाने की संभावना है.

    मौसम विभाग (Met Department) के मुताबिक उत्तर-पश्चिम की तरफ से गर्म हवाएं चल रही हैं, जिसकी वजह से तापमान (Temperature) लगातार बढ़ रहा है. पाकिस्तान से होकर राजस्थान के रास्ते गर्म हवाएं उत्तर प्रदेश पहुंच रही है. यही वजह है कि राजधानी समेत तमाम शहरों में अप्रैल में ही लू चलने लगी है. आने वाले एक हफ्ते में गर्मी और बढ़ेगी. मौसम विभाग के मुताबिक आठ अप्रैल तक तापमान 42 डिग्री तक पहुंच जाएगा. 9 और 10 अप्रैल को गर्मी प्रचंड हो जाएगी और पार 43 डिग्री के पार चला जाएगा.

    राजधानी लखनऊ में 41 के पार पहुंचा पारा
    सोमवार को राजधानीवासी लू के थपेड़ों से परेशान रहे. अधिकतम तापमान 41 डेग्रे सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि न्यूनतम तापमान भी 19 डिग्री के करीब रहा. सुबह से ही गर्मी अपने चरम पर रही सुबह 9 बजे ही पारा 27 डिग्री पहुंच गया. दोपहर तीन बजे ताज पारा 41 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा.

    डॉक्टरों की ये है सलाह 
    परचंड गर्मी और लू जैसे हालात को देखते  हुए डॉक्टरों ने भी सलाह दी है कि दोपहर के वक्त घरों से निकलने से बचें. बहुत जरुरी हो तो अच्छी तरह से पानी पीकर और खुद को ढककर ही निकलें. मौसमी फल जैसे खीरा, ककड़ी, तरबूज जैसे फलों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करें.

    Tags: UP latest news, UP Weather, UP weather alert

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर