• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP Weather: मॉनसून में मौसम दिखा रहा अजब-गजब रूप, तराई में भारी बारिश तो बुंदेलखंड में लू की चेतावनी

UP Weather: मॉनसून में मौसम दिखा रहा अजब-गजब रूप, तराई में भारी बारिश तो बुंदेलखंड में लू की चेतावनी

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले चौबीस घंटे में बारिश का अनुमान लगाया है.

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले चौबीस घंटे में बारिश का अनुमान लगाया है.

UP Weather Prediction: मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 3 जुलाई तक तराई और पूर्वी यूपी के जिलों में बारिश होगी. कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी है. दूसरी तरफ बुंदेलखंड और ब्रज क्षेत्र के जिलों में इसी दौरान तेज गर्मी यानी लू चलने की चेतावनी जारी की गई है.

  • Share this:
लखनऊ. इस बार के मॉनसूनी सीजन (Monsoon) में मौसम (Weather) अपने अजब गजब रूप दिखा रहा है. पहली अजब बात तो यह कि समय से एक हफ्ते पहले ही मॉनसून का आगमन हो गया. कई दिनों तक बारिश होती भी रही लेकिन, फिर अचानक ही सूखे के हालात पैदा हो गए. भारी उमस जारी ही थी कि गर्मी भी बढ़ने लगी. अब मौसम का और एक अनोखा चरित्र सामने आने वाला है.प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 24 घण्टे तक भारी बारिश (Heavy Rain) होने की तो कुछ हिस्सों में तपिश की चेतावनी जारी की गयी है.

मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक 3 जुलाई तक तराई और पूर्वी यूपी के जिलों में बारिश होगी. कहीं कहीं तो भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गयी है. दूसरी तरफ बुंदेलखंड और ब्रज क्षेत्र के जिलों में इसी दौरान तेज गर्मी यानी लू चलने की चेतावनी जारी की गयी है. इन जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है. मौसम विभाग ने अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर में तपिश की चेतावनी जारी की है. इनमें से कुछ जिलों जैसे आगरा, झांसी और अलीगढ़ में आज गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है. इसे बरसात में लू चलना भी कह सकते हैं. माना जा रहा है कि शुक्रवार से स्थितियां बदल सकती हैं और तापमान में कमी देखी जाएगी.

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
दूसरी तरफ पूर्वांचल और तराई के कई जिलों में अगले 48 घण्टों तक भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गयी है. अभी तक के अनुमान के मुताबिक देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच और लखीमपुर खीरी में भारी बारिश हो सकती है. फिलहाल इतनी राहत जरूर मिली है कि पिछले तीन दिनों से जारी भारी उमस से थोड़ी कमी आई है. हल्की हवाओं के चलने से भले ही तापमान चढ़ा है लेकिन, पसीने वाली गर्मी से थोड़ी राहत मिली है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज