UP Weather Update: लखनऊ आसपास के जिलों में आंधी-बारिश की संभावना, ऑरेंज अलर्ट

UP: उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में आंधी-बारिश का अनुमान जताया गया है.

UP: उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में आंधी-बारिश का अनुमान जताया गया है.

UP Weather News: मौसम विभाग ने सीतापुर, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, रायबरेली, प्रतापगढ़, फतेहपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, औरैया, कन्नौज, फर्रुखाबाद और शाहजहांपुर में आज शाम तक आंधी बारिश की संभावना जताई है.

  • Share this:

लखनऊ. वैसे तो पूरे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पिछले 24 घंटे से मौसम (Weather) साफ है. आंधी और बारिश की कहीं से कोई रिपोर्ट नहीं आई है लेकिन आज गुरुवार को कई जिलों में मौसम बदल जाएगा. मौसम विभाग (MeT Department) के ताजा अनुमान के मुताबिक लखनऊ (Lucknow) और उसके आसपास के जिलों सहित रुहेलखंड के कई जिलों में बारिश की संभावना बनी हुई है. शाम तक लगभग 15 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा इन जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी के चलने की भी आशंका जाहिर की गई है. इन जिलों के लिए मौसम विभाग में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. यानी कच्चे स्ट्रक्चर को नुकसान हो सकता है. इसीलिए आंधी बारिश के समय लोगों से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है.

जिन जिलों में आज गुरुवार शाम तक आंधी बारिश की संभावना बनी हुई है वह जिले हैं - सीतापुर, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, रायबरेली, प्रतापगढ़, फतेहपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, औरैया, कन्नौज, फर्रुखाबाद और शाहजहांपुर.

इन जिलों में मौसम में आए बदलाव से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलेगी. हालांकि बारिश के बाद मौसम के खुलने से फिर से तेज धूप और उमस से सामना करना पड़ेगा.

यह जरूर है कि पहले ‘ताऊ ते’ फिर ‘यास’ तूफान और उसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पिछले 15-20 दिनों से तापमान में कोई बढ़ोतरी नहीं देखी गई है. मौसम लगातार सुहावना बना हुआ है. लंबे वक्त बाद ऐसा हुआ है कि मई के महीने में तापमान 45 डिग्री तक नहीं पहुंच पाया है. जिस दिन तेज धूप प्रदेश में निकली है उस दिन भी तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही दर्ज किया गया है. वह भी बुंदेलखंड के एकाध जिले में ही. प्रदेश के बाकी शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है जबकि रात का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही दर्ज किया जा रहा है.
दूसरी तरफ मौसम विभाग को उम्मीद है कि मानसून आज गुरुवार किसी समय केरल पहुंच सकता है. हालांकि इसके प्रदेश में पहुंचने तक 15 से 20 दिनों का समय लगेगा. इस बीच में आंशिक बारिश, बदली और धूप का मिलाजुला मौसम देखने को मिलता रहेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज