अपना शहर चुनें

States

UP Weather Update: भीषण शीतलहर की चपेट में तराई और पूर्वांचल के जिले, सुल्तानपुर सबसे ठंडा शहर

भीषण शीतलहर की चपेट में तराई और पूर्वांचल के जिले (File photo)
भीषण शीतलहर की चपेट में तराई और पूर्वांचल के जिले (File photo)

UP Weather Update: पूर्वी यूपी के जिलों में न्यूनतम तापमान में कमी आने से सर्दी ने किया बुरा हाल. पश्चिमी यूपी में धूप से राहत, लेकिन कोहरे ने बढ़ाई सर्दी. मौसम विभाग (IMD) ने फिर से अगले दो दिनों तक भीषण शीतलहर का अलर्ट जारी किया है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के ज्यादातर शहरों में शनिवार की सुबह कोहरे (Fog) की चादर ओढ़े हुई. पिछले हफ्ते पश्चिमी यूपी ने शीतलहर झेली थी लेकिन, अब बारी पूर्वांचल और तराई के जिलों की हैं. इन इलाकों के लगभग 10-12 जिले भीषण ठंड से थर-थर कांप रहे हैं. रात में ठंड की तो बात छोड़िये, दिन में ही हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है. शुक्रवार को सुल्तानपुर प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा. यहां दिन में अधिकतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो प्रदेश में सबसे कम रहा. दूसरे नंबर पर बलिया रहा जहां दिन में तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सुल्तानपुर और बलिया ही नहीं बल्कि पूर्वांचल और तराई के लगभग 10 जिले कांप रहे हैं. बस्ती में 14 डिग्री सेल्सियस, अयोध्या में 15 डिग्री सेल्सियस, गोरखपुर में 15.2 डिग्री सेल्सियस जबकि रायबरेली में 15.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. इसके अलावा वाराणसी में 17 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. दूसरी तरफ मध्य यूपी और पश्चिमी यूपी के जिलों में धूप निकल जाने से हालात थोड़े बेहतर रहे. लखनऊ में 21, बरेली में 18.2, प्रयागराज में 19.7, मेरठ में 19.2 जबकि आगरा में 22 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. यहां दिन में जनजीवन उतना मुश्किल नहीं रहा.





सीएम योगी की बड़ी पहल, आजादी में सब कुछ कुर्बान करने वाले सपूतों के लिए उठाया कदम
लेकिन, ठंड का ये सिलसिला जारी रहने वाला है. मौसम विभाग (Met Department) ने फिर से अगले दो दिनों तक भीषण शीतलहर का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही भयंकर कोहरे की भी संभावना जाहिर की गयी है. विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक जिन जिलों में दिन में ही भीषण ठंड पड़ने की संभावना है वे जिले हैं मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ़, आगरा, हमीरपुर, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, बरेली, बहराइच श्रावस्ती, हरदोई, गोण्डा, बस्ती, संतकबीर नगर, गोरखपुर, कानपुर, सुल्तानपुर, अयोध्या, रायबरेली, अमेठी, बाराबंकी और वाराणसी.

18 जनवरी के बाद तापमान में आएगी गिरावट
इन जिलों में अगले 48 घंटे के लिए दिन में तापमान बहुत गिरने का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा प्रदेश के लगभग सभी जिलों में भीषण कोहरे का भी अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक 18 जनवरी से हालात बदल सकते हैं लेकिन, इसका अनुमान बाद में जारी किया जायेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज